Home > देश > आर. हरी कुमार ने संभाली नौसेना की कमान, मां के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

आर. हरी कुमार ने संभाली नौसेना की कमान, मां के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

आर. हरी कुमार ने संभाली नौसेना की कमान, मां के पैर छूकर  लिया आशीर्वाद
X

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह मंगलवार को 41 साल के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हो गए। उनकी जगह वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार ने आज ही दोपहर को नौसेना स्टाफ के 25वें प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली। वह अब तक पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। उन्होंने दोपहर को नौसेना स्टाफ चीफ का कार्यभार संभालने से पहले अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।


एडमिरल आर हरि कुमार, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 01 जनवरी, 1983 को भारतीय नौसेना में कमीशन दिया गया था। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है। अपने करियर में उन्होंने तटरक्षक जहाज सी-01, नौसेना के जहाजों निशंक, कोरा, रणवीर और विमान वाहक आईएनएस विराट की कमान संभाली है।

ये है उपलब्धि


गनरी विशेषज्ञ के रूप में वह कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं जिनमें पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर (एफओओ) और फ्लीट गनरी ऑफिसर (एफजीओ), आईएनएस विपुल के कार्यकारी अधिकारी (ईएक्सओ), आईएनएस रंजीत के गनरी ऑफिसर, आईएनएस कुथार के कमीशनिंग जीओ और आईएनएस रणवीर के कमीशनिंग क्रू शामिल हैं।पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह मुख्यालय आईडीएस की एकीकृत स्टाफ समिति के प्रमुख थे।

कई पदकों से सम्मानित -

एडमिरल आर. हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से कोर्स किया है। उन्हें भारतीय नौसेना में शानदार करियर के दौरान विशिष्ट सेवाओं के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से अलंकृत किया जा चुका है।

Updated : 2 Dec 2021 10:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top