Home > Lead Story > राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे अहमदाबाद, कहा- स्वतंत्र भारत की कल्पना करने वालों में गुजराती महत्वपूर्ण

राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे अहमदाबाद, कहा- स्वतंत्र भारत की कल्पना करने वालों में गुजराती महत्वपूर्ण

राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे अहमदाबाद, कहा- स्वतंत्र भारत की कल्पना करने वालों में गुजराती महत्वपूर्ण
X

अहमदाबाद। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि स्वतंत्र भारत की कल्पना करने वाले लोगों में गुजराती महत्वपूर्ण है। महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को अभिनव सोच को महत्व दिया। विशेष सत्र के लिए आज यहां आकर बहुत खुशी हो रही है। बापू की धरती पर आने के कई अवसर प्राप्त हुए हैं।

राष्ट्रपति कोविंद गुजरात विधानसभा के विशेष सत्र में विधायकों को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रपति अपने दो दिन के दौरे पर गुरुवार सुबह गुजरात पहुंचे हैं। राष्ट्रपति ने नरसिंह मेहता के भजन वैष्णव को भी याद करते हुए कहा कि पालिताना, गिर, वडनगर सहित कई मंदिरों ने एकता की मिसाल दी है। गुजरात ने विज्ञान के क्षेत्र में योगदान दिया है। गुजरात ने विक्रम साराभाई और होमी भाभा जैसे वैज्ञानिक प्रदान किए हैं। राष्ट्रपति ने गुजरात के विकास को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और उनकी टीम को साधुवाद दिया। गुजराती पूरी दुनिया में रहते हैं लेकिन भारत से जुड़े रहते हैं। राष्ट्रपति ने कवि उमाशंकर जोशी की कविता के छंदों का पाठ किया। जिस समय गुजरात को एक नए राज्य के रूप में स्थापित किया गया था, उस समय पंचायत राज्य में बलवंत राय मेहता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

राष्ट्रपति का धन्यवाद -

राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. निमाबेन आचार्य ने कहा कि उन्होंने देश के अमृत महोत्सव के लिए गुजरात के निमंत्रण पर आने के लिए राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति का गुजरात कनेक्शन है। वह मोरारजी देसाई की सरकार में निजी सचिव थे। नीमा बेन आचार्य राज्य की पहली महिला स्पीकर हैं।

गार्ड ऑफ ऑनर -

कार्यक्रम के अनुसार गुजरात दौरे के दूसरे दिन 25 मार्च को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जामनगर में भारतीय नौसेना के 150 सैनिक राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इस अवसर पर नौसेनाध्यक्ष एडमिरल हरिकुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

Updated : 2022-03-29T13:35:47+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top