Top
Home > देश > प्रधानमंत्री 22 फरवरी को असम और पश्चिम बंगाल दौरे पर, मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री 22 फरवरी को असम और पश्चिम बंगाल दौरे पर, मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री 22 फरवरी को असम और पश्चिम बंगाल दौरे पर, मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार 22 फरवरी को असम और बंगाल के दौरे पर जायेंगे वे वहां तेल व गैस क्षेत्र के साथ मेट्रो रेलवे का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। कोलकाता के इतिहास में ये दूसरा मौका है जब प्रधानमंत्री यहां मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले साल 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यहां देश की पहली मेट्रो ट्रेन का लोकार्पण किया था।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 22 फरवरी सोमवार को पहले असम के धेमाजी में आयोजित एक समारोह में तेल व गैस क्षेत्र की महत्वपूर्ण योजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और उसके बाद पश्चिम बंगाल नोआपाड़ा और दक्षिणेश्वर के बीच मेट्रो की विस्तारित सेवा का उद्घाटन करेंगे और इस खंड पर हरी झंडी दिखाकर पहली ट्रेन को रवाना करेंगे।

इन परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ -

पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नोआपाड़ा और दक्षिणेश्वर के बीच मेट्रो की विस्तारित सेवा का उद्घाटन करेंगे और इस खंड पर हरी झंडी दिखाकर पहली ट्रेन को रवाना करेंगे। लगभग 4.1 किलोमीटर लंबे इस विस्तारित खंड के निर्माण पर 464 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह पूरा खर्च केंद्र सरकार ने वहन किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री दक्षिण पूर्व रेलवे के 132 किलोमीटर लंबे खड़गपुर-आदित्यपुर तीसरी लाइन परियोजना के तहत कलाईकुंडा और झाड़ग्राम के बीच 30 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन करेंगे। कलाईकुंडा और झाड़ग्राम के बीच चार स्टेशनों को पुन:विकसित किया गया है।

इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन करेंगे

असम में प्रधानमंत्री जिन तेल व गैस परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, उनमें बोंगाईगांव स्थित इंडियन ऑयल की इंडमैक्स (आईएनडीएमएएक्स) इकाई, डिब्रूगढ़ के मधुबन स्थित ऑयल इंडिया लिमिटेड का सहायक टैंक फार्म और तिनसुकिया के हेबेडा गांव का गैस कंप्रेसर स्टेशन शामिल है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और सुआलकुची इंजीनियरिंग कॉलेज की अधारशिला भी रखेंगे। इस अवसर पर असम के राज्यपाल जगदीश मुखी, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी उपस्थित रहेंगे।

तीसरी रेल लाइन सेवा का लोकार्पण करेंगे

इस दौरान प्रधानमंत्री पूर्वी रेलवे के हावड़ा- बैंडेल-अजीमगंज खंड के तहत अजीमगंज और खारगराघाट रोड के बीच दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही वह डानकुनी और बारुईपाड़ा के बीच चौथी लाइन और रसूलपुर और मागरा के बीच तीसरी रेल लाइन सेवा का लोकार्पण करेंगे।

Updated : 20 Feb 2021 11:48 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top