Home > देश > प्रधानमंत्री कल पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री कल पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री कल पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को करेंगे समर्पित
X

File Photo

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को देश के विभिन्न राज्यों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे।प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री 7 अक्टूबर को सुबह 11 बजे एम्स ऋषिकेश, उत्तराखंड में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे।

पीएमओ के अनुसार, अब तक पूरे देश में कुल 1224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्त पोषित किया गया है, जिनमें से 1100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है। इससे प्रति दिन 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। यह कोविड-19 महामारी के बाद से भारत की चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सक्रिय उपायों का प्रमाण है।

देश के प्रत्येक जिले में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू करने की परियोजना को पहाड़ी क्षेत्रों, द्वीपों और कठिन भूभाग वाले क्षेत्रों की जटिल चुनौतियों से निपटने के दौरान क्रियान्वित किया गया था। 7 हजार से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षण देकर इन संयंत्रों का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया गया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top