Home > देश > पीएम ई विद्या योजना : अब डिजिटल एजुकेशन को दिया जाएगा बढ़ावा, जानें घोषणाएं

पीएम ई विद्या योजना : अब डिजिटल एजुकेशन को दिया जाएगा बढ़ावा, जानें घोषणाएं

पीएम ई विद्या योजना : अब डिजिटल एजुकेशन को दिया जाएगा बढ़ावा, जानें घोषणाएं
X

दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से जुड़ी पांचवें और अंतिम चरण की घोषणाएं कर रही हैं। बुधवार से लगातार संवाददाता सम्मेलन कर 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज से जुड़ी जानकारी किस्तों में साझा कर किया है। वित्त मंत्री ने मनरेगा, स्वास्थ्य, कोविड में बिजनेस, कंपनी एक्ट को गैर आपराधिक बनाना, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, पब्लिक एंटरप्राइजेज, राज्य सरकार और उनके संसाधनों के साथ शिक्षा के क्षेत्र को डिजिटल बनाने की दिशा में कई योजनाओं की जानकारी दी गई।लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई को जारी रखा गया, इसकी सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में शिक्षा के क्षेत्र में कई ऑनलाइन एजुकेशन की योजना शुरू करने की घोषणा की गई।आइए, एक नजर डालते हैं।

मल्टीमोड एक्सेस डिजिटल/ऑनलाइन के जरिए पढ़ाई के लिए पीएम ई विद्या योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत कई कोर्स, एजुकेशनल चैनल, कम्युनिटी रेडियो, ई कोर्सेस शुरू किए जाएंगे।

लॉकडाउन में ऑनलाइन एजुकेशन का महत्व समझते हुए इसे भविष्य में इसके विस्तार की योजना बनाई गई है।इसके तहत 100 विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्सेस चलाने की मंजूरी दी गई है।जिसके तहत कई नए कोर्स शामिल करने का भी अनुमान है।

लॉकडाउन के समय में जहां ऑनलाइन क्लासेस चलाई गईं। वहीं, 200 नई पाठ्यपुस्तकें ई-पाठशाला में जोड़ी गई हैं।

पहली से बारहवीं हर क्लास के बच्चों की पढ़ाई के लिए अलग-अलग टीवी चैनल होगा, वन क्लास वन चैनल योजना के जरिए बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा का विस्तार किया जाएगा।इन चैनलों पर एजुकेशनल कार्यक्रमों के लिए राज्य सरकारों से भी मदद की जाएगी जिससे कि बच्चे बेहतर कार्यक्रम के तहत सीख सकें। साथ ही रेडियो, कम्युनिटी रेडियो और पॉडकास्ट का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा।

अधिकतर बच्चों का समय टीवी और स्मार्टफोन के सामने गुजर रहा है। ऐसे में गतिविधियां कम हो गई हैं। घर से बाहर निकलना कम हो गया है। इसका असर उनके मेंटल हेल्थ पर पड़ता है इसलिए साइकोलॉजी सपॉर्ट के लिए मनोदर्पण योजना की शुरुआत की जाएगी।

दिव्यांग बच्चों के लिए ई कंटेंट ऑनलाइन कोर्स शुरू किए जाएंगे, जिससे तहत दिव्यांग बच्चों की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए कई कोर्सेस की व्यवस्था की जाएगी।

दीक्षा प्लेटफॉर्म स्कूल एजुकेशन के लिए ई-कॉन्टेंट के तहत कई ई-पुस्तकें, कोर्स जोड़े जाएंगे।जिससे कि स्कूली शिक्षा बेहतर बन सके।दीक्षा इसका नाम होगा वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीब के बच्चों तक इस समय कैसे शिक्षा पहुंचाई जाए। इसके लिए एचआरडी मंत्रालय ने अच्छा काम किया। स्वंय प्रभा डीटीएच के जरिए बच्चों को पहले से शिक्षा दी जा रही थी। इसमें 12 और चैनल जोड़े जाएंगे। लाइव सेशन के टेलिकास्ट के लिए भी इसका प्रवाधन स्काईप के जरिए किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में भी बच्चों ने इसका फायदा उठाया। टाटा स्काई और एयरटेल टीवी से भी समझौता किया गया था। राज्यों से हर दिन 4 घंटे की सामग्री मांगी गई है।

Updated : 17 May 2020 8:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top