Home > देश > प्रधानमंत्री मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ की मुलाकात
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ मुलाकात की। उन्होंने अपनी इन मुलाकात की तस्वीरें भी साझा की हैं।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने जी20 परिवार के साथ रोम में एक साझा तस्वीर खिंचवाई, जिसमें अन्य G20 नेता भी शामिल हुए। दुनिया भर में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के धैर्य और दृढ़ता का इस दौरान विशेष उल्लेख किया गया। प्रधानमंत्री ने जी20 को वैश्विक भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण बहुपक्षीय मंच बताया।

जी20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री ने अन्य देशों के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैन्युएल मैक्रां, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और अन्य शामिल थे। प्रधानमंत्री ने इन मुलाकातों की तस्वीरें भी साझा की हैं।प्रधानमंत्री ने इस दौरान एमैन्युल मैक्रां के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। उन्होंने बताया कि भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से सहयोग कर रहे हैं। आज की वार्ता दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गति देगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक भारत-फ्रांस ने विभिन्न विषयों पर सहयोग पर चर्चा की और सामरिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की।प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग से भी मुलाकात की । इस दौरान दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को सुविधाजनक बनाने पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के 20 अमीर देशों के संगठन जी20 की शिखरवार्ता में हिस्सा लेने वर्तमान में रोम में हैं। उनका आगे जलवायु परिवर्तन पर कॉप-26 की बैठक में भाग लेने के लिए ग्लासगो (ब्रिटेन) जाने का कार्यक्रम हैं।प्रधानमंत्री मोदी आज पहले वेटिकन में पॉप फ्रांसिस से मुलाकात की थी और उन्हें भारत आने का न्योता दिया था। साथ ही प्रधानमंत्री ने इटली के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की थी।

Updated : 30 Oct 2021 4:24 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top