Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को दिया मूलमंत्र, कहा- बिना दबाव अपना शत प्रतिशत दें

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को दिया मूलमंत्र, कहा- बिना दबाव अपना शत प्रतिशत दें

228 सदस्यों का भारतीय प्रतिनिधिमंडल ऑलंपिक 17 जुलाई को टोक्यो जाएगा

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को दिया मूलमंत्र, कहा- बिना दबाव अपना शत प्रतिशत दें
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ऑलंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों से सीधा संवाद करते हुए उन्हें सलाह दी कि वह बिना किसी दबाव के प्रतियोगिता में अपना शत-प्रतिशत योेगदान दें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए खिलाड़ियों से संवाद में उनके अनुभव को जाना और हौंसलाफजाई की। टोक्यो ओलंपिक में शामिल होने के लिए जापान जाने वाले खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री ने कहा कि वह किसी अपेक्षाओं का दबाव लेकर मैदान में न उतरें और केवल अपना शत-प्रतिशत योगदान दें।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान न कुछ खिलाड़ियों के परिजनों से भी संवाद किया। कुछ खिलाड़ियों के परिजन कार्यक्रम से जुड़े हुए थे। उन्होंने प्रवीण कुमार जाधव के माता पिता से संवाद करते हुए कहा कि जमीनी स्तर पर सुविधायें दी जाएं तो देश की प्रतिभा देश को गौरवांवित करने के लिए क्या नहीं कर सकती।उन्होंने इस विषय को रेखांकित किया कि अगर खिलाड़ियों को जमीनी स्तर पर सही सुविधाएं और खेल से जुड़ा साजो-सामान सरकार के माध्यम से दिया जाए तो देश की प्रतिभाएं क्या नहीं कर सकती।

खेलो-इंडिया और फिट-इंडिया -

प्रधानमंत्री ने हाल के वर्षों में खेलों के प्रोत्साहन के लिए किये जा रहे प्रयासों जैसे खेलो-इंडिया और फिट-इंडिया का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ी ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। कई नई प्रतिस्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व हो रहा है और बड़ी संख्या में प्रतिस्पर्धाओं में खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।उन्होंने कहा कि खिलाड़ी परिश्रम के साथ पसीना बहा रहे हैं और देश का झंडा लेकर आगे बढ़ रहे हैं तो ऐसे में देश का दायित्व बनता है कि वह उसके साथ खड़ा रहे।

जीतना ही नए भारत की पहचान बन जाएगा -

उन्होंने कहा कि आप देश के विभिन्न हिस्सों से आकर 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की सोच को साकार करने में लगे हैं। देश आज नई सोच और अप्रोच के साथ आपके साथ खड़ा है। हम ध्यान दे रहे हैं कि आप खुलकर खेलें, सामर्थ्य से खेलें तथा अपनी तकनीक में सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है कि 'जीतना ही नए भारत की पहचान बन जाएगा।'

इन खिलाडियों से की चर्चा -

प्रधानमंत्री ने एक-एक कर खिलाड़ियों से बातचीत की, जिसमें टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, शरथ कमल, शूटिंग खिलाड़ी सौरभ चौधरी, इला, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम, शूटिंग खिलाड़ी आशीष, एथलीट दूती चांद, भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, तीरंदाज प्रवीण कुमार जाटव, दीपिका कुमारी शामिल रहे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल का पहला दल 17 जुलाई को टोक्यो जाएगा। कुल 228 सदस्यों का भारतीय प्रतिनिधिमंडल ऑलंपिक जा रहा है। यह खिलाड़ी 85 प्रतिस्पर्धाओं में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top