Home > देश > प्रधानमंत्री मोदी ने बजट को बताया ऐतिहासिक, कहा - विकसित भारत के निर्माण के लिए मजबूत नींव तैयार करेगा

प्रधानमंत्री मोदी ने बजट को बताया ऐतिहासिक, कहा - विकसित भारत के निर्माण के लिए मजबूत नींव तैयार करेगा

पहली बार ‘विश्वकर्मा’ के प्रशिक्षण और सहायता से संबंधित योजना

प्रधानमंत्री मोदी ने बजट को बताया ऐतिहासिक, कहा - विकसित भारत के निर्माण के लिए मजबूत नींव तैयार करेगा
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम बजट 2023-24 को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के निर्माण के लिए एक मजबूत नींव तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि यह समाज के वंचित वर्गों को प्राथमिकता देता है और आकांक्षी समाज, गांव-गरीब, किसान एवं मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करेगा। इस वर्ष का बजट भारत के विकास पथ में नई ऊर्जा का संचार करता है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमें डिजिटल पेमेंट्स की सफलता को कृषि क्षेत्र में दोहराना है। इसलिए इस बजट में हम डिजिटल एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर की एक बहुत बड़ी योजना लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की धुरी बनाएगा। सरकार ने को-ओपरेटिव सेक्टर में दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है। बजट में नए प्राइमरी को-ओपरेटिव्स बनाने की एक महत्वाकांक्षी योजना का भी ऐलान हुआ है।

पहली बार 'विश्वकर्मा' के प्रशिक्षण और सहायता से संबंधित योजना

प्रधानमंत्री ने कहा कि परंपरागत रूप से अपने हाथों से देश के लिए मेहनत करने वाले 'विश्वकर्मा' इस देश के निर्माता हैं। उन्होंने कहा, "पहली बार 'विश्वकर्मा' के प्रशिक्षण और सहायता से संबंधित योजना को बजट में लाया गया है।" प्रधानमंत्री ने कहा कि 'पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान' यानी पीएम विकास से करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।

महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव

उन्होंने कहा कि गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना भी इस बजट में शुरू की जा रही है। यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा। नए प्राइमरी कॉपरेटिव्स बनाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है।

सुपर फूड' को 'श्री अन्न' के नाम से एक नई पहचान -

उन्होंने कहा कि आज जब मिलेट्स पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है। अब इस 'सुपर फूड' को 'श्री अन्न' के नाम से एक नई पहचान दी गई है। 'श्री अन्न' से हमारे छोटे किसानों और किसानी करने वाले आदिवासी भाई-बहनों को आर्थिक संबल मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि की गई है। इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा। यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में भारत का मध्यम वर्ग एक प्रमुख धारा बना हुआ है। समृद्ध और विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है। इस वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को कम किया है।

Updated : 1 Feb 2023 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top