Home > देश > बंगाल की खाड़ी में बन रहा है चक्रवात "जवाद", आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है चक्रवात "जवाद", आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा

प्रधानमंत्री ने चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर की उच्च स्तरीय बैठक

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है चक्रवात जवाद, आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'जवाद' से उत्पन्न स्थितियों से निपटने के लिए उच्च स्तरीय बैठक कर अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा, आवश्यक सेवाओं की सुरक्षा एवं त्वरित बहाली और अन्य दिशा-निर्देश दिए।बैठक में राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और संबंधित एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की गई। इसमें प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, डीजी एनडीआरएफ और डीजी आईएमडी ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि तूफान के दौरान लोगों को सुरक्षित निकाला जाए और सभी आवश्यक सेवाओं जैसे बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल आदि की सुरक्षा और व्यवधान की स्थिति तुरंत बहाली की जाए। उन्होंने आवश्यक दवाओं और आपूर्ति का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करने और निर्बाध आवाजाही की योजना बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कंट्रोल रूम को चौबीसों घंटे चालू रखने के भी निर्देश दिए।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के चलते चक्रवात 'जवाद' तेज होगा और इसके उत्तर आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की उम्मीद है। शनिवार 4 दिसंबर की सुबह के आसपास हवा की गति 100 किमी तक हो सकती है। इससे आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की आशंका है। आईएमडी सभी संबंधित राज्यों को नवीनतम पूर्वानुमान के साथ नियमित बुलेटिन जारी करता रहा है। कैबिनेट सचिव ने सभी तटीय राज्यों के मुख्य सचिवों और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों व एजेंसियों के साथ स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की है।

राहत दल तैनात

भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना ने राहत, खोज और बचाव कार्यों के लिए जहाज और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। थल सेना की वायु सेना और इंजीनियर टास्क फोर्स इकाइयाँ, नावों और बचाव उपकरणों के साथ तैनाती के लिए तैयार हैं। निगरानी विमान और हेलीकॉप्टर तट पर लगातार निगरानी कर रहे हैं। आपदा राहत दल और चिकित्सा दल पूर्वी तट से लगे स्थानों पर तैयार हैं।

Updated : 4 Dec 2021 10:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top