Home > देश > योग दिवस पर 15 गुरु देंगे संदेश, प्रधानमंत्री करेंगे देश को संबोधित

योग दिवस पर 15 गुरु देंगे संदेश, प्रधानमंत्री करेंगे देश को संबोधित

योग दिवस पर 15 गुरु देंगे संदेश, प्रधानमंत्री करेंगे देश को संबोधित
X

नईदिल्ली। कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। जिसे आयुष मंत्री किरण रिजिजू भी संबोधित करेंगे और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन से जुड़ा सीधा प्रसारण होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भारतीय मिशनों के माध्यम से भी विश्व भर में समन्वित किया जाएगा और करीब 190 देशों में इससे जुड़े आयोजन होंगे। दुनिया भर में फैली महामारी को देखते हुए सातवां योग दिवस इससे जुड़े उत्साह को कम नहीं कर पाया है और डिजिटल माध्यम से भी लोग इससे जुड़े आयोजनों में घर बैठे शामिल हो रहे हैं। इस वर्ष के योग दिवस विषय 'योगा फॉर वैलनेस' है।

15 गुरु देंगे संदेश -

सीधे प्रसारित होने वाले योग प्रदर्शन के बाद 15 आध्यात्मिक गुरु और योग गुरु अपना संदेश देंगे। इसमें श्री श्री रविशंकर, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, डॉ. एच. आर. नागेंद्र, कमलेश पटेल, डॉ. वीरेंद्र हेगड़े, डॉ. हम्सजी जयदेव, ओ.पी. तिवारी, स्वामी चिदानंद सरस्वती, डॉ. चिन्मय पांडे, मुनिश्री सागर महाराज, स्वामी भारत भूषण, डॉ. विश्वास मंडलिक, बहन बी.के. शिवानी, एस. श्रीधरन और एंटोनेट रोज़ी शामिल हैं।

सेहत के प्रति लोग जागरूक -

आयुष मंत्रालय का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने न केवल योग की ख्याति बढ़ाई है और इसका दायरा व्यापक किया है बल्कि इस क्षेत्र में कई नए प्रयास भी हुए हैं। सभी आयु वर्गों के लिए योग से जुड़े प्रोटोकॉल तैयार होने लगे हैं, 'लाइफ स्टाइल' बीमारियों को लेकर प्रोटोकॉल बनने लगे और योग के प्रभाव को बढ़ाने के लिए कई शोध और टूल विकसित हुए।मंत्रालय का कहना है कि अपने प्रयासों से उसने इस बात को प्रसारित किया है कि योग हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। योग कोरोना महामारी से लड़ने में सहायक है। इसकी स्वास्थ्य प्रोफेशनल भी सिफारिश करते है। कई अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर में मरीजों को इलाज के दौरान योग कराया गया जिससे मरीज शीघ्रता से ठीक हुए।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top