Home > देश > फार्मा उद्योग के प्रयासों से भारत की पहचान 'विश्व की फार्मेसी' के रूप में बनी : प्रधानमंत्री

फार्मा उद्योग के प्रयासों से भारत की पहचान 'विश्व की फार्मेसी' के रूप में बनी : प्रधानमंत्री

फार्मा उद्योग के प्रयासों से भारत की पहचान विश्व की फार्मेसी के रूप में बनी : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फार्मा इंडस्ट्री (दवा उद्योग) के लोगों के साथ बातचीत की और महामारी के खिलाफ लड़ाई में फार्मा क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने फार्मा इंडस्ट्री के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह फार्मा उद्योग के प्रयासों के कारण है कि आज भारत की पहचान 'विश्व की फार्मेसी' के रूप में है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान दुनिया भर के 150 से अधिक देशों में आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई गई थीं।

उन्होंने कहा कि सभी चुनौतियों के बावजूद भारतीय फार्मा इंडस्ट्री ने पिछले साल निर्यात में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जो इसकी क्षमता को दर्शाता है। वायरस की दूसरी लहर और मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कई आवश्यक दवाओं के उत्पादन को बढ़ाने के उनकी कोशिशों के लिए फार्मा उद्योग की सराहना की। उन्होंने रेमेडिसविर जैसे इंजेक्शन की कीमत कम करने के लिए भी उनका आभार व्यक्त किया।

इसके साथ ही भविष्य में भी दवाओं और आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति सुचारू रूप से सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने फार्मा इंडस्ट्री से आग्रह किया कि वे उन खतरों पर अधिक से अधिक शोध करें जो भविष्य में कोरोना के साथ हो सकते हैं।


Updated : 12 Oct 2021 10:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top