Top
Home > देश > लद्दाख सीमा पर चीन की शह से पाकिस्तान बढ़ा रहा है आतंकवादी

लद्दाख सीमा पर चीन की शह से पाकिस्तान बढ़ा रहा है आतंकवादी

लद्दाख सीमा पर चीन की शह से पाकिस्तान बढ़ा रहा है आतंकवादी

नई दिल्ली। लद्दाख में चीन सेना से तनातनी के बीच कश्मीर में पाक प्रायोजित आतंकवादी घटनाएं बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। खुफिया एजेंसियों का मानना है कि चीन की ओर से दिखाई जा रही आक्रमकता का फायदा पाकिस्तान कश्मीर में उठाने की कोशिश करेगा। चीन की ओर से पाकिस्तानी हरकतों को शह मिलने का अंदेशा भी जताया जा रहा है, इसलिए सभी सुरक्षा बलों को उच्च अलर्ट पर रखा गया है। सूत्रों ने कहा कि चीन कई मोर्चे पर ध्यान बंटाने की कोशिश कर सकता है। इस मकसद से पाकिस्तान को शह देकर कश्मीर में अस्थिरता फैलाने की कोशिश तेज हो सकती है।

पाकिस्तान सेना और आईएसआई पहले से मौके की ताक में हैं। पिछले दिनों आतंकी घटना के दौरान क्षेत्र में चीनी हथियार भी मिले थे। हालांकि, अभी चीन द्वारा हथियारों की सप्लाई को लेकर पुष्टि नहीं हुई है। ये आशंका जरूर जताई जा रही है कि पाक सेना आतंकियों को घुसपैठ के जरिये घातक हथियार भेज रही है।

सूत्रों ने कहा सुरक्षा एजेंसियों को दो स्तरों पर अलर्ट किया गया है। सीमा पर पाकिस्तान की किसी भी संभावित हरकत को लेकर सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। वहीं घाटी के भीतर भी आतंकी गतिविधियों की आशंका के मद्देनजर उच्च स्तर की सतर्कता रखी जा रही है। सूत्रों ने कहा कि चारों तरफ से घिरा चीन भारत को कई मोर्चों पर घेरने की रणनीति अपना रहा है। लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों की हरकत के अलावा नेपाल को उकसाने की कोशिश की गई। पाक सीमा पर भी लगातार हलचल बनी हुई है।

सियाचिन के पश्चिम में साल्टोरो रिज के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान हैं। इसके पूर्व में चीन के कब्जे वाला अक्साई चिन इलाका है। सूत्रों ने आशंका जताई कि दोनों देश लद्दाख में घुसपैठ कर अपनी सीमाएं जोड़ने की कोशिश कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारतीय सेना सियाचिन ग्लेशियर में मोर्चा संभाल कर चीन और पाकिस्तान को आपस में जुड़ने नहीं दे रही है। ऐसे में अगर चीन गलवां घाटी पर कब्जा कर लेता है तो इससे भारतीय सेना के लिए उत्तर में अपने इलाकों तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा।

सूत्रों ने कहा भारत हर मोर्चे पर सजग है। किसी भी साजिश को असफल करने में भारतीय सेना और सुरक्षा बल समर्थ हैं। चीन की गलवां घाटी में साजिश और पाकिस्तान, नेपाल सीमा पर भारतीय खुफिया एजेंसियों की नजर बनी हुई है। चीनी सेना की साजिश को लेकर भारतीय एजेंसियों का कई अन्य देशों की एजेंसियों से संपर्क बना हुआ है। सेटेलाइट इमेज साझा की जा रही है।

सामरिक जानकार पीके मिश्र का कहना है कि हमें हर तरफ निगाह बनाए रखनी होगी क्योंकि चीन ने कई जगहों पर हरकतें की हैं। वह नए मोर्चे भी खोल सकता है। पाकिस्तान इस स्थिति का फायदा उठाने का प्रयास करेगा। अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद से पाकिस्तान को चीन शह दे रहा है। कोविड संकट के दौरान दुनिया की नजरों में गिरा चीन इस इलाके को अशांत कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर सकता है।

Updated : 28 May 2020 5:37 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top