Home > देश > जलजीवन मिशन के तहत 1 लाख गांवों को मिला स्वच्छ जल : कृषि मंत्री तोमर

जलजीवन मिशन के तहत 1 लाख गांवों को मिला स्वच्छ जल : कृषि मंत्री तोमर

80 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचाया गया मुफ्त अनाज

जलजीवन मिशन के तहत 1 लाख गांवों को मिला स्वच्छ जल : कृषि मंत्री तोमर
X

नईदिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया की सरकार का प्रयास है कि देश के प्रत्येक घर तक स्वच्छ जल पहुंचाया जाए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के चौथे चरण में 15 लाख टन से अधिक खाद्यान्न निःशुल्क वितरण की जानकारी दी।

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन के अंतर्गत "हर घर नल का स्वच्छ जल" पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार संकल्पबद्ध है। तोमर ने कहा कि अभी तक देश के 1 लाख गांवों में हर घर स्वच्छ जल पहुंचने लगा है। जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन स्तर में सुधार हो रहा है।

15 लाख टन से अधिक खाद्यान्न वितरण -

उन्होंने खाद्यान्न वितरण की जानकारी देते हुए बताया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के चौथे चरण में 15 लाख टन से अधिक खाद्यान्न निःशुल्क वितरण के लिए राज्यों को जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना का विस्तार किया है। अब नवंबर तक 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति प्रतिमाह निःशुल्क दिया जाएगा। तोमर ने कहा कि इस योजना से देश के 80 करोड़ से अधिक नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि देशव्यापी महामारी कोविड के चलते लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि इस साल दीपावली तक कार्डधारियों को प्रति यूनिट के हिसाब से मुफ्त गेहूं व चावल दिया जाएगा। कोविड के चलते लोगों के रोजगार ठप हुए हैं, बेरोजगारी बढ़ी है और लोगों को खाले के लाले पड़ गए हैं। ऐसे में केन्द्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में पड़े अनाज का भंडार आम जनता के लिए खोल दिया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top