Home > देश > बिहार में नेशनल पीपुल्स पार्टी देगी भाजपा का साथ

बिहार में नेशनल पीपुल्स पार्टी देगी भाजपा का साथ

एनपीपी नार्थ ईस्ट में एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी

बिहार में नेशनल पीपुल्स पार्टी देगी भाजपा का साथ
X

पटना/वेब डेस्क। चुनाव आयोग यदि समय पर बिहार विधानसभा चुनाव करायेगा तो नार्थ इस्ट की एक मात्र राष्ट्रीय पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी बिहार में राजग गठबंधन के साथ चुनाव लड़ेगी। बिहार विधान सभा चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी बिहार के 9 प्रमंडल में से सभी प्रमंडलो में 3-3 सीट पर एनपीपी अपना उम्मीदवार खड़ा करेगें। एनपीपी मूल रूप से वैसे विधानसभा में चुनाव लड़ेगें जहां आदिवासी बाहुल्य, अनुसूचित जाति, जनजाति बाहुल्य क्षेत्र हो। नार्थ इस्ट में भी नेशनल पीपुल्स पार्टी राजग के साथ गठबंधन कर कई राज्यो में सरकार बनाने में सहयोग कर रही है। ये बाते नेशनल पीपुल्स पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सह बिहार झारखंड के प्रभारी राजीव कुमार जायसवाल ने प्रेस बयान जारी कर कहा।

उन्होने कहा कि इसके पूर्व कोरोना संक्रमण को लेकर चुनाव आयोग को चुनाव की तिथि बढ़ाने की अपील कर चुुकी है। लेकिन चुनाव आयोग समय पर चुनाव करायेगी तो बिहार में विधानसभा चुनाव में राजग सरकार के साथ गठबंधन कर एनपीपी भी चुनाव लड़ेगी। उन्होने कहा कि इस संबंध में आलाकामान से इस बावत वार्ता कर ली गयी है। सीटों के बारे में उच्चस्तरीय बैठक की जा रही है जल्द ही इसका खुलासा कर दिया जायेगा कि बिहार में एनपीपी किन किन सीटो पर चुनाव लड़ेगी।

एनपीपी का गठन 2013 में हुआ

एनपीपी के राष्ट्रीय सचिव राजीव कुमार जायसवाल ने कहा कि इस पार्टी का गठन वर्ष 2013 में पी ए संगमा ने किया। उन्होने 2013 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव में 4 सीटो पर पार्टी के उम्मीदवारो को विजयी दिलवाया। वही 2017 में मणिपुर में विधानसभा चुनाव में 4 सीट, 2018 में नागालेन्ड में 2 सीट पर 2018 मं मेघालय में 19 सीट पर और 2019 में अरूणाचल प्रदेश में 5 सीटो पर विधानसभा पर जीत हासिल हुई है। राजीव कुमार जायसवाल ने कहा कि मेघालय के तुरा लोकसभा सीट पर भी 2014 में स्वयं पी ए संगमा लोकसभा के चुनाव जीते थे जबकि 2016 के उपचुनाव में उनके पुत्र कोनराड संगमा लोकसभा के सदस्य बने और 2019 में उनकी पुत्री अगाथा संगमा लोकसभा के सदस्य बने है।

नार्थ ईस्ट की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी

राजीव कुमार जायसवाल ने कहा कि पी ए संगमा का इस पार्टी का गठन करने का मुख्य उदेश्य यह था कि आदिवासी समाज और समाज के पीड़ित व्यक्तियो के मुद्दे को उठाना। इस पार्टी के बैनर तले उनके विकास को जमीनी हकीकत बनाना। उनके इस अभियान को सफल बनाने में उनके पुत्र कोनराड संगमा और अगाथा संगमा ने भरपूर सहयोग किया जिसका परिणाम है कि नार्थ इस्ट का एक मात्र राष्ट्रीय पार्टी के रूप में नेशनल पिपुल्स पार्टी को पहचान मिली है। इतना ही नहीं उनके सहयोगी के रूप में थामस ए संगमा ने पार्टी को नार्थ इस्ट से लेकर अन्य राज्यो में भी पार्टी के संगठन केा मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत रहे। राजीव कुमार जायसवाल ने कहा कि इस बार बिहार विधान सभा चुनाव में बिहार में एनपीपी बिहार के आदिवासी समुदाय से लेकर समाज के पिछले पायदान पर गुजर बसर करने वाले लोगो की समस्या को लेकर राजग गठबंधन के साथ चुनाव लड़ेगी और राजग की सरकार बनाने में सहयोग करेगी।

Updated : 25 Aug 2020 10:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top