Home > देश > रेलवे 12 सितंबर से शुरू करेगा 80 स्पेशल ट्रेनें, 10 से होगा रिजर्वेशन

रेलवे 12 सितंबर से शुरू करेगा 80 स्पेशल ट्रेनें, 10 से होगा रिजर्वेशन

रेलवे 12 सितंबर से शुरू करेगा 80 स्पेशल ट्रेनें, 10 से होगा रिजर्वेशन
X

नईदिल्ली। अनलॉक शुरू होने के साथ ही रेल मंत्रालय ने देश भर में ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। रेल मंत्रालय आगामी 12 सितंबर से 40 नई जोड़ी (80 विशेष ट्रेनें) सेवाएं शुरू करने जा रहा है। जिसके लिए 10 सितंबर से आरक्षण शुरू होगा। ये नई ट्रेनें 230 ट्रेनों के अलावा चलेंगी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया, "अस्सी नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से परिचालन शुरू करेंगी। 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू हो जाएगा। यह 230 ट्रेनों के अलावा चलेगी।" रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि वे विशेष ट्रेनों की निगरानी करेंगे जहां ट्रेन की मांग है, होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां एक्चुअल ट्रेन से पहले एक 'क्लोन' ट्रेन चलाई जाएगी। राज्य सरकारों के अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

बता दें की कोरोना संकट बढ़ने के बाद रेलवे ने देश भर में ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। लॉकडाउन के चलते देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था। इसके बाद मई में राजधानी स्पेशल ट्रेनें एवं 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया है। वर्तमान में 230 ट्रेनें चलाई जा रही है।



Updated : 5 Sep 2020 1:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top