Home > देश > समुद्री और तटीय सुरक्षा चौकस करने के लिए नौसेना खरीदेगी 111 हेलीकॉप्टर

समुद्री और तटीय सुरक्षा चौकस करने के लिए नौसेना खरीदेगी 111 हेलीकॉप्टर

नौसेना की जरूरतों के लिहाज से एचएएल तैयार कर रहा है विस्तृत परियोजना रिपोर्ट

समुद्री और तटीय सुरक्षा चौकस करने के लिए नौसेना खरीदेगी 111 हेलीकॉप्टर
X

नईदिल्ली। भारतीय नौसेना समुद्री और तटीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए 60 उन्नत एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) और 51 लाइट युटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) खरीदेगी। नौसेना अपने जहाजों पर हवाई बेड़े को मजबूत करने के लिए समुद्री हेलीकॉप्टरों का बेड़ा मजबूत करना चाहती है। नौसेना की जरूरतों के लिहाज से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) हेलीकॉप्टरों के कॉन्फ़िगरेशन और कुल लागत पर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर रहा है।

रक्षा सूत्रों के अनुसार नौसेना एक दशक से भी अधिक समय से नए उपयोगी हेलीकॉप्टरों की खरीद की तलाश कर रही है, लेकिन प्रयास आगे नहीं बढ़े। भारतीय नौसेना को लंबे समय से जहाज आधारित संचालन के लिए 111 नेवल युटिलिटी हेलीकॉप्टरों (एनयूएच) की जरूरत है। इसके लिए रणनीतिक साझेदारी के तहत निविदा प्रक्रिया भी शुरू की थी, जिसे पिछले सप्ताह रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची में भी शामिल किया है। पिछले साल अक्टूबर में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ एक संयुक्त अध्ययन के सुझावों के आधार पर नौसेना ने समुद्री संचालन के लिए 60 हेलीकॉप्टरों के अधिग्रहण के लिए जनवरी में एचएएल को अपनी व्यापक आवश्यकताएं जारी की हैं।

नौसेना की इन्हीं जरूरतों के आधार पर एचएएल हेलीकॉप्टर कॉन्फ़िगरेशन और प्रदर्शन आधारित रसद सहित समग्र लागत को कवर करने वाली विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर रहा है, जिसे जल्द ही रक्षा मंत्रालय के सामने रखा जाएगा। रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने नवंबर 2018 में एसपी मॉडल के तहत 111 एनयूएच की खरीद के लिए आवश्यकता की मंजूरी (एओएन) दी थी। यह रक्षा निर्माण में भाग लेने वाले घरेलू निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए महत्वाकांक्षी मॉडल के तहत पहला सौदा था। इसके बाद फरवरी, 2019 में मूल उपकरण निर्माताओं और रणनीतिक भागीदारों के लिए रुचि की अभिव्यक्ति (आरईओआई) के लिए अनुरोध जारी किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि उस समय इस प्रक्रिया को इसलिए रोक दिया गया था क्योंकि एचएएल ने उन्नत एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) के पहिएदार लैंडिंग गियर संस्करण का प्रस्ताव रखा था। नेवल युटिलिटी हेलीकॉप्टरों के फोल्डिंग रोटर्स को जहाज के हैंगर में फिट करने लायक बनाया जाना था। अक्टूबर, 2021 में नौसेना और एचएएल ने एएलएच को 5.7 टन तक अधिकतम वजन ढोने की क्षमता का दोहन करने के लिए एक संयुक्त अध्ययन किया, जिसमें हल्के वजन वाले एवियोनिक्स और मिशन सेंसर, उच्च पेलोड से वजन कम किया गया। इसके अलावा डेक संचालन के लिए 600 किलोग्राम तक की क्षमता, फोल्डेबल दो सेगमेंट ब्लेड, संशोधित नियंत्रण प्रणाली और जहाज डेक के लिए एयरक्राफ्ट शिप इंटीग्रेटेड सिक्योर एंड ट्रैवर्स ट्रैवर्सिंग इंटरफेस के साथ आवश्यकता को पूरा करने के सुझाव दिए गए।

Updated : 16 April 2022 1:56 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top