Home > देश > मिहिर अब नहीं कहलाएगा संसार का सबसे मोटा बच्चा

मिहिर अब नहीं कहलाएगा संसार का सबसे मोटा बच्चा

दिल्ली के डॉक्टरों ने दुनिया के सबसे मोटे बच्चे की सर्जरी कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

मिहिर अब नहीं कहलाएगा संसार का सबसे मोटा बच्चा
X

नई दिल्ली | दिल्ली के डॉक्टरों ने दुनिया के सबसे मोटे बच्चे की सर्जरी कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दिल्ली के उत्तम नगर में रहने वाले मिहिर जैन की सर्जरी साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में की गई है। आपको बता दें कि मिहिर जैन को दुनिया का सबसे मोटा बच्चा माना जाता था। ये इस कदर मोटा था कि ठीक से खड़े भी नहीं हो पाता था। इनका वजन लगभग 237 किलो था। इनके माता-पिता इनके वजन को लेकर परेशान रहते थे। मिहिर के वजन घटाने के लिए इनके माता-पिता ने साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में संपर्क किया। जहां इनकी सर्जरी डॉक्टर प्रदीप चौबे ने की।

बता दें कि प्रदीप चौबे एक वरिष्ठ बेरिएट्रिक सर्जन (मोटापे का इलाज) है। सर्जरी के बाद उन्होंने प्रदीप ने बताया कि पहली बार जब उन्होंने इस बच्चे को देखा तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि कोई बच्चा इतना मोटा भी हो सकता है। आपको बता दें कि डॉक्टरों को मिहिर जैन की सर्जरी करने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा। डॉक्टर्स के अनुसार मिहिर की पसलियों पर लगभग 12 इंच तक की चर्बी की परत जमी हुई थी। जिसकी वजह से ऑपरेशन करने में दिक्कत हुई। सर्जरी के बाद मिहिर को कम कैलोरी वाली डाइट लेने को ही कहा गया है।

फिलहाल इनका वजन अब 177 किलो तक पहुंच गया है। मिहिर जैन की मां पूजा जैन बताती हैं कि जन्म के समय उसका वजन लगभग 2.5 किलो था। लेकिन जल्द ही उसका वजन बढऩे लगा। जब वो पांच साल का हुआ तो उसका वजन 60-70 किलो तक पहुंच चुका था। शुरुआत में किसी ने भी इसे गंभीरता से नहीं लिया। लेकिन कुछ ही समय में वजन इतना अधिक बढ़ गया कि मिहिर के लिए कुछ देर तक खड़ा रह पाना मुश्किल हो गया। जिसके बाद उसका स्कूल जाना भी बंद हो गया।


Updated : 2018-07-04T19:17:01+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top