Home > देश > देश को खाद्यान्न में सरप्लस बनाने में पंजाब-हरियाणा के किसानों का प्रमुख योगदान : नरेंद्र सिंह तोमर

देश को खाद्यान्न में सरप्लस बनाने में पंजाब-हरियाणा के किसानों का प्रमुख योगदान : नरेंद्र सिंह तोमर

देश को खाद्यान्न में सरप्लस बनाने में पंजाब-हरियाणा के किसानों का प्रमुख योगदान : नरेंद्र सिंह तोमर
X

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में सुखजीत मेगा फूड पार्क का वर्चुअल शुभारंभ किया। तोमर ने कहा कि खेती-किसानी के क्षेत्र में पंजाब-हरियाणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हमें गर्व है कि इन राज्यों के किसानों की अथक मेहनत के कारण भारत आज खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर ही नहीं, बल्कि सरप्लस है। पंजाब गेहूं व धान में अग्रणी रहा है लेकिन अब भू-जल स्तर कम होने से फसलों के विविधीकरण की आवश्यकता है, जिसके लिए पंजाब के किसानों ने सफलतापूर्वक कदम आगे बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी है, जिससे किसानों को उचित मूल्य मिलेगा, वहीं सम्बद्ध क्षेत्रों को भी फायदा होगा।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों की भलाई के लिए लगातार काम कर रही है। कृषि उपजों की एमएसपी को बढ़ाया गया है, 10 हजार नए एफपीओ बनाने की स्कीम सरकार लाईं, किसानों को ब्याज सब्सिडी दी जा रही है, छोटे किसानों जिनकी संख्या 86 प्रतिशत है, उन्हें लाभ पहुंचाने पर पूरा ध्यान है। किसानों को एफपीओ के माध्यम से अनेक फायदे होंगे। एफपीओ भारत सरकार का एक बड़ा क्रांतिकारी कदम है।

तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान का विशेष महत्व है, आईसीएआर बहुत अच्छे से शोध कर रहा है, जिसका लाभ देश को मिल रहा है। उन्होंने पंजाब के वित्त मंत्री द्वारा पंजाब में कृषि अनुसंधान को और बढ़ाने की जरूरत पर, राज्य सरकार से केंद्र को प्रस्ताव देने को कहा। श्री तोमर ने कहा कि पंजाब से शोध कार्य, एथेनाल संबंधी तथा अन्य जो भी प्रस्ताव आएंगे, केंद्र सरकार उन पर गंभीरता से विचार करेगी।श्री तोमर ने उम्मीद जताई कि मक्का आधारित सुखजीत मेगा फूड पार्क खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा।

Updated : 24 Nov 2020 2:01 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top