Top
Home > देश > वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए बढ़ा लोअर बर्थ का कोटा

वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए बढ़ा लोअर बर्थ का कोटा

वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए बढ़ा लोअर बर्थ का कोटा
X

नई दिल्ली। रेलवे ने आरक्षित ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और गर्भवती महिलाओं के लिए लोअर बर्थ का कोटा बढ़ा दिया है। इस श्रेणी के यात्रियों के लिए अब थर्ड एसी ट्रेनों में तीन के बजाय चार और राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों में चार के स्थान पर पांच बर्थ मिलेंगी।

रेल मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि रेलवे बोर्ड ने वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए निर्धारित लोअर बर्थ का संयुक्त आरक्षण कोटा बढ़ाने का निर्णय लिया है। नए प्रस्ताव के तहत साधारण मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में विभिन्न श्रेणियों का केवल एक-एक कोच है उसमें स्लीपर क्लास में वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओं और गर्भवती महिला श्रेणी के यात्रियों को 6 बर्थ, थर्ड एसी में 4 बर्थ तथा सेकंड एसी में 3 लोअर बर्थ का कोटा मिलेगा।

वहीं ऐसी रेलगाड़ियां जिनमें विभिन्न श्रेणियों के लिए एक से अधिक डिब्बे उपलब्ध हैं उनमें इन तीनों श्रेणियों के लिए स्लीपर क्लास में 7 बर्थ, थर्ड एसी और सेकंड एसी में 4-4 बर्थ आवंटित करने की व्यवस्था की गई है। रेलवे ने राजधानी, दुरंतो, शताब्दी जैसी पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनों में थर्ड एसी में 5 और सेकंड एसी में 4 बर्थ का कोटा उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में तीनों श्रेणियों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ तथा थर्ड और सेकंड एसी में 3-3 बर्थ का कोटा है। जबकि राजधानी, दुरंतो, शताब्दी व अन्य पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनों में थर्ड एसी में 4 तथा सेकंड एसी में 3 बर्थ मिलती हैं।

Updated : 2019-01-05T15:07:15+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top