Home > देश > समग्र स्वास्थ्य सूचकांक में केरल टॉप पर, जानिए आपका राज्य किस स्थान पर

समग्र स्वास्थ्य सूचकांक में केरल टॉप पर, जानिए आपका राज्य किस स्थान पर

समग्र स्वास्थ्य सूचकांक में केरल टॉप पर, जानिए आपका राज्य किस स्थान पर
X

नईदिल्ली। नीति आयोग के चौथे राज्य स्वास्थ्य सूचकांक में समग्र सूचकांक स्कोर के आधार पर बड़े राज्यों की श्रेणी में केरल और तमिलनाडु, छोटे राज्यों में मिजोरम और त्रिपुरा तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ शीर्ष रैंकिंग पर हैं।

नीति आयोग ने सोमवार को 2019-20 के लिए राज्य स्वास्थ्य सूचकांक का चौथा संस्करण जारी किया। 'स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत' शीर्षक वाली रिपोर्ट राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्वास्थ्य परिणामों में साल-दर-साल वृद्धिशील प्रदर्शन के साथ-साथ उनकी समग्र स्थिति के आधार पर रैंक देती है। रिपोर्ट को नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार, सीईओ अमिताभ कांत, अतिरिक्त सचिव डॉ राकेश सरवाल और विश्व बैंक की वरिष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञ शीना छाबड़ा ने संयुक्त रूप से जारी किया। रिपोर्ट को विश्व बैंक की तकनीकी सहायता और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के करीबी परामर्श से नीति आयोग द्वारा तैयार किया गया है।

वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में बड़े राज्यों में उत्तर प्रदेश, असम और तेलंगाना शीर्ष तीन रैंकिंग वाले राज्य हैं। छोटे राज्यों में, मिजोरम और मेघालय ने अधिकतम वार्षिक वृद्धिशील प्रगति दर्ज की। केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली के बाद जम्मू और कश्मीर ने सबसे अच्छा वृद्धिशील प्रदर्शन दिखाया।

देखें सूची -

Kerala

77.53

74.65

Andhra Pradesh

60.84

65.31

Maharashtra

61.76

64.53

Gujarat

62.61

63.72

Punjab

Himachal Pradesh

61.84

63.10

Jammu and Kashmir

61.02

62.92

Updated : 28 Dec 2021 7:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top