Home > देश > PM मोदी ने पूछा - नमस्ते, गिरिजाकान्त जी आप कैसे हैं ? आपके गाँव का विकास हुआ है या नही...

PM मोदी ने पूछा - नमस्ते, गिरिजाकान्त जी आप कैसे हैं ? आपके गाँव का विकास हुआ है या नही...

बांदा जिले के उमरी गांव के प्रधान गिरिजाकान्त से PM मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत पानी समितियों की वर्चुअल मीटिंग की। 7 मिनट की बातचीत में उन्होंने पेयजल व्यवस्था, शौचालय और स्वच्छता पर सवाल किये।

PM मोदी ने पूछा - नमस्ते, गिरिजाकान्त जी आप कैसे हैं ? आपके गाँव का विकास हुआ है या नही...
X

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के दिन उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के उमरी गांव के ग्राम प्रधान और स्थानीय महिलाओं से जल जीवन मिशन के तहत पानी समितियों की वर्चुअल मीटिंग में संवाद किया। सात मिनट की इस बातचीत में उन्होंने प्रधान के कामकाज, पेयजल व्यवस्था, शौचालय और स्वच्छता विषयों पर सवाल किये। पीएम मोदी ने अपनी बातचीत की शुरुआत करते हुए ग्राम प्रधान से कहा कि - गिरिजाकान्त तिवारी जी, नमस्ते आप कैसे हैं, आपके गाँव का विकास हुआ है या नहीं ? प्रधानमंत्री से सीधे बातचीत के बाद गिरिजाकान्त की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। प्रधानमंत्री ने महिलाओं से पूछा कि घर घर पानी पहुँचने से आप खुश हैं या नहीं ?

प्रधानमंत्री ने ग्राम प्रधान से उनके कामकाज के बारे में पूछा और कई जानकारियां हासिल की। जवाब में प्रधान ने बताया कि वह BA तक पढ़े हैं और खेतीबाड़ी से जुड़े हैं, गांव में जल जीवन मिशन के अध्यक्ष भी हैं। PM ने गांव में पहले और अब की पेयजल व्यवस्था के बारे में उनसे जानकारी ली। गांधी जयंती के अवसर पर जल समितियों से अपने वर्चुअल संवाद के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बातचीत की। बबेरू तहसील के उमरी गांव प्रधान गिरजाकांत तिवारी से वर्चुअल संवाद के दौरान उन्होंने हर घर जल योजना जल शक्ति जल संरक्षण के संबंध में जानकारी हासिल की।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात मिनट की बातचीत के दौरान महिलाओं से भी चर्चा कर उनकी समस्याएं जानीं कि पहले पानी के लिए गांव में क्या क्या दिक्कतें आती थी और अब जब हर घर में पेयजल पहुंच रहा है तो उन्हें अब कैसा लग रहा है ? इस पर महिलाओं ने भी कहा कि पहले दूर से पानी लाना पड़ता था जिससे दिन का आधा समय इसी में निकल जाता था और अब हमारे घर में ही नल लगा दिया गया है। अब हमें कभी भी बाहर पानी लेने नहीं जाना पड़ता और घर में ही पानी मिल जाता है। गांव की महिलाओं ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। प्रधान गिरजा कांत तिवारी ने बताया कि आज प्रधानमंत्री से वर्चुअल संवाद में मुझसे लगभग 5 मिनट बात हुई। मुझे बहुत अच्छा लगा और जिस प्रकार से हर घर जल योजना के तहत हमारे गांव में घर घर नल की टोटी लगाई गई है उससे घर-घर पानी पहुंच रहा है। उसके लिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद करता हूं और यह भी कहता हूँ कि प्रधानमंत्री ने इस बातचीत के लिए हमारे ही गांव को चुना और मुझसे वर्चुअल संवाद किया जिससे हम सभी गाँव वालों को बहुत ख़ुशी हुई।

बता दें कि यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की बबेरू तहसील अंतर्गत उमरी गांव में आयोजित हुआ, जहाँ एक दिन पहले ही पीएमओ के अधिकारी आवश्यक इंतजाम करने पहुँच गए थे। दो अक्टूबर गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानी समितियों से अपने संवाद के जरिये वर्चुअल संवाद किया। इस बातचीत में जल जीवन मिशन, हर घर जल के तहत स्वच्छ जल और जल संरक्षण के मानको के विषय में चर्चा की गई। ग्राम पंचायत उमरी में जल संरक्षण और हर घर जल पहुंचाने के कार्य पर बात हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से जल संरक्षण करने और जल दोहन रोकने की अपील की। सरकारी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्थानीय प्रशासन के अधिकारी, सांसद और विधायक मौजूद रहे।

Updated : 2 Oct 2021 12:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Web Desk

Web Desk, Noida, Uttar Pradesh


Next Story
Top