Home > देश > केंद्र की योजनाओं से ग्रामीण विकास को नई दिशा मिली- ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्र की योजनाओं से ग्रामीण विकास को नई दिशा मिली- ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ट्वीट

केंद्र की योजनाओं से ग्रामीण विकास को नई दिशा मिली- ज्योतिरादित्य सिंधिया
X

नई दिल्ली।केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की जनहितैषी योजना की सफलता से ग्रामीण विकास को एक नई दिशा और गति मिली है। बुधवार को सिंधिया ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि आने वाले समय में हमारे गांव ही आत्मनिर्भर भारत के विकास का केंद्र होंगे। अपने एक ट्वीट के जरिए श्री सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा है कि भारत सरकार ग्रामीण विकास को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। केंद्र सरकार की योजना का लाभ आम जनता को मिल रहा है और ग्रामीण विकास की योजनाओं की इस सफलता से देश को एक नई दिशा और गति मिली है।

श्री सिंधिया ने ट्वीट के जरिए पीएम केंद्र की मोदी सरकार की जल जीवन मिशन, पीएमएवाय ग्रामीण आवास योजना, पीएम ग्राम सड़क योजना, हर ग्रामीण घर में रोशनी दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को जन हितैषी बताया है साथ ही कहा है कि इन योजनाओं की सफलता से ग्रामीण विकास को एक नई दिशा और गति मिली है।जल जीवन मिशन योजना के बारे में श्री सिंधिया ने कहा कि पहले की अपेक्षा नल से जल के कनेक्शन दोगुने से भी अधिक हैं। पहले 3.8 करोड़ कनेक्शन थे आज 8.2 करोड़ कनेक्शन है। हर घर नल हर घर जल और 2022 तक सभी ग्रामीणों को कनेक्शन से जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा पीएमएवाय ग्रामीण योजना के तहत अपना आवास सबके पास होगा। इसी क्रम में 1.96 करोड़ आवास की स्वीकृति और 1.56 करोड़ मकानों का निर्माण होगा। केंद्र सरकार द्वारा 2.07 लाख करोड़ की राशि जारी की गई है। केंद्र की पीएम ग्राम सड़क योजना में सिर्फ 7 साल में ग्रामीण सड़कों में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ग्रामीण सड़कों के निर्माण में तेजी आई है। इसी तरह हर ग्रामीण घर में रोशनी को लेकर काम किया जा रहा है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 987 दिन में गांव को शत प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल कर लिया गया है जबकि यह लक्ष्य 1000 दिन का था। 19 हजार अविद्युतीकरण गांवों का विद्युतीकरण हुआ है। सौभाग्य योजना में 2.82 करोड़ घरों का विद्युतीकरण हुआ है।

Updated : 12 Oct 2021 10:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top