Home > देश > अब से बीमा का क्लेम लेना हुआ आसान, जानें कैसे

अब से बीमा का क्लेम लेना हुआ आसान, जानें कैसे

-एसएमएस, व्हाट्सएप, ई-मेल और ऑनलाइन मिल रही सुविधा

अब से बीमा का क्लेम लेना हुआ आसान, जानें कैसे
X

दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण आम इंसान की जिंदगी में परेशानियां बढ़ी हैं तो कई क्षेत्रों में सहूलियत भी मिली है। उन्हीं में से एक बीमा क्षेत्र है। बीमा कंपनियों ने 'सोशल डिस्टेंसिंग' को बढ़ावा देने के लिए बीमा खरीदने से लेकर दावा निपटान (क्लेम सेटलमेंट) की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से निपटा रही हैं। देश की अधिकांश बीमा कंपनियां एसएमएस, व्हाट्सएप, ई-मेल, मोबाइल ऐप और ऑनलाइन के जरिये पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम निपटाने की सुविधा मुहैया करा रही हैं।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के मुख्य तकनीकी टीए रामलिंगम ने 'हिन्दुस्तान' को बताया कि हमारी कंपनी कोरोना महामारी को देखते हुए अपने बीमाधारकों को बीमा खरीदने, क्लेम करने, शिकायत, नाम-पता बदलने की सुविधा मोबाइल एप के जरिए उपलब्ध करा रही है। हम सिर्फ एप ही नहीं एसएमएस, व्हाट्सअप, ईमेल, टोल फ्री नंबर और वेबसाइट के जरिए भी बीमाधरकों की हर समस्या का समाधान कर रहे हैं।

बीमा नियामक एजेंसी इरडा ने बीमा कंपनियों को स्वास्थ्य बीमा दावों पर दो घंटे के भीतर निर्णय लेने को कहा था। इस पहल का मकसद कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के हेल्थ सेक्टर के ढांचे पर दबाव कम करना था। इरडा के मुताबिक सभी बीम कंपनियां स्वास्थ्य बीमा दावों पर तेजी से निर्णय लें। बीमा विशेषज्ञयों के मुतबिक इसका व्यापक असर हुआ है।

Updated : 1 Jun 2020 5:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top