Home > देश > पांच राज्यों के चुनाव परिणाम 11 दिसम्बर को, अंबानी की बेटी की शादी का समारोह 12 को

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम 11 दिसम्बर को, अंबानी की बेटी की शादी का समारोह 12 को

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम 11 दिसम्बर को, अंबानी की बेटी की शादी का समारोह 12 को
X

स्वदेश वेब डेस्क। आप इसे बेहतर कार्यक्रम प्रबंधन ( इवेंट मैनेजमेंट) मानें या बेहतरीन संयोग। पांच राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिज़ोरम, राजस्थान तथा तेलंगाना के विधानसभा चुनावों के परिणाम 11 दिसम्बर को आयेंगे। उसके अगले दिन (12 दिसम्बर को) देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी होगी।

पांच राज्यों के चुनावों व उनके परिणाम से फुर्सत पाकर तमाम राजनीतिक दलों, सत्ता तथा संगठनों के पदाधिकारी से लगायत कई राज्यों के मुख्यमंत्री, बहुत से मंत्री और अफसर उसमें शामिल होंगे। विश्व की सबसे अधिक खर्चीली शादियों में से एक यह शादी समारोह, पांच राज्यों के चुनावों में जीते राजनीतिक दलों व उनके मालिकों के लिए एक तरह से जश्न का समारोह भी होगा।

सूत्रों का कहना है कि पंडितों ने शादी की उत्तम तिथि व मुहूर्त और भी बताये लेकिन वे तिथियां ऐसी थीं जिसमें राजनीतिक, सरकारी कार्यक्रम व धार्मिक गतिविधियां बहुत अधिक पड़ रही थीं। बहुत से लोगो के लिए वे तिथियां व्यस्तता वाली होतीं। ऐसे में बहुत से वीवीआईपी शादी में नहीं आ पाते। उनके नहीं आने से शादी सूनी-सूनी होती। सबके लिए सुविधाजनक तिथि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद पड़ रही थी। उत्तम मुहूर्त फरवरी 2019 व मई, जून 2019 में भी पड़ रहे हैं लेकिन तब तक बहुत देर हो जाती। ऐसे में सबके लिए सुविधाजनक तिथि बुधवार 12 दिसम्बर तय की गई।

पेशे से इंजीनियर लेकिन ज्योतिष के विद्वान व साधक सुरेश का कहना है कि दीपावली के 11 दिन बाद तुलसी विवाह के दिन से विवाह के मुहूर्त साधारणतया शुरू हो जाते हैं। इस बार विवाह के शुभ मुहूर्त 8 और 9 दिसम्बर को हैं। उसके बाद अगले वर्ष जनवरी में मकर संक्राति के बाद शुभ मुहूर्त होंगे और जुलाई तक होंगे। वैसे किस जातक के लिए कब विवाह का शुभ मुहूर्त बेहतर है, यह उनके राशि के आधार पर निर्णय किया जाता है।

कई मठों के मंहत रहे व ज्योतिष के विद्वान स्वामी शैलेंद्रानंद का कहना है कि भारत में भी दक्षिण भारत और उत्तर भारत में, उत्तर भारत में भी गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में कई बातों को विचार करके शादी की तिथि तय की जाती है। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की भी शादी इन सबके मद्देनजर कुंडली आदि मिलान करके और शुभ मुहूर्त निकाल कर ही तय की गई होगी।

Updated : 2018-11-05T01:58:51+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top