Home > देश > सर्वाइकल कैंसर की स्वदेशी वैक्सीन लांच, जानिए क्यों महिलाओं के लिए बताई जा रही संजीवनी

सर्वाइकल कैंसर की स्वदेशी वैक्सीन लांच, जानिए क्यों महिलाओं के लिए बताई जा रही संजीवनी

सर्वाइकल कैंसर की स्वदेशी वैक्सीन लांच, जानिए क्यों महिलाओं के लिए बताई जा रही संजीवनी
X

नईदिल्ली। सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए देश की पहली स्वदेशी वैक्सीन गुरुवार को लॉन्च किया गया। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने एक साथ मिलकर सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ वैक्सीन 'क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन विकसित की है। इस वैक्सीन की कीमत 200-400 रुपये के बीच रखी गई है और यह साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगी।

गुरुवार को वैक्सीन की शुरुआत के मौके पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि कोरोना के बाद लोगों में वैक्सीन को लेकर जागरुकता बढ़ी है। सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए पहली स्वदेशी वैक्सीन महिलाओं के लिए मददगार साबित होगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि इस वैक्सीन की कीमत कम रखी जाएगी। इस वैक्सीन की कीमत 200-400 रुपये के बीच हो सकती है।

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर -

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में चौथा सबसे आम कैंसर है। यह कैंसर महिला के गर्भाशय में विकसित होता है।महिलाऔ के गर्भाशय के निचले हिस्से में यूट्रस और वजाइना से जुड़ने वाली सिलेंडर नुमा नाली को सर्विक्स कहा जाता है। अधिकांश मामलों में सर्वाइकल कैंसर र गर्भाशय की बाहरी सतह पर जो सेल्स होते हैं वहां से शुरू होते हैं. असामान्य खून का बहाव, पेल्विस में दर्द और पेशाब करने के दौरान दर्द होना आदि इसके लक्षण हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में दुनिया भर में करीब 5,70,000 महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित हुईं और लगभग 3,11,000 महिलाओं की इस बीमारी से मृत्यु हो गई।

Updated : 1 Sep 2022 11:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top