Home > देश > भारतीय रेलवे ने बचाई सांसें, देश भर में पहुंचाई 510 टन ऑक्सीजन

भारतीय रेलवे ने बचाई सांसें, देश भर में पहुंचाई 510 टन ऑक्सीजन

भारतीय रेलवे ने बचाई सांसें, देश भर में पहुंचाई 510 टन ऑक्सीजन
X

नईदिल्ली। भारतीय रेलवे 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' रेलगाड़ियों की मदद से महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली तक 510 टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की ढुलाई कर चुका है। हरियाणा सरकार ने भी रेलवे से 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' के लिए संपर्क किया है।

रेल मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन पहुंचाने का सिलसिला अभी जारी है। भारतीय रेलवे अब तक उत्तर प्रदेश को 202 मीट्रिक टन, महाराष्ट्र को 174 मीट्रिक टन, दिल्ली को 70 मीट्रिक टन और मध्य प्रदेश को 64 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति कर चुकी है। मंत्रालय के अनुसार, हरियाणा सरकार ने भी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' के लिए रेलवे से अनुरोध किया है। वर्तमान में, टैंकर फरीदाबाद में लोड किए जा रहे हैं, जिन्हें राउरकेला में भरने के लिए भेजा जाएगा।

अब तक की योजना के अनुसार 5-5 टैंकरों की क्षमता वाली दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस विशेष रूप से हरियाणा के लिए चलाई जाएंगी। मध्य प्रदेश के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज 64 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन लेकर भोपाल पहुंच गई। ट्रेन से एक टैंकर जबलपुर, दो टैंकर भोपाल और तीन टैंकर सागर शहर में उतारे गये।रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन के मंडीदीग (भोपाल) पहुंचने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह ट्रेन मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में रोगियों की जीवन रक्षा में सहायता मिलेगी। रेलवे के अनुसार लखनऊ के लिए चौथी ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज तीन टैंकरों में एलएमओ लेकर लखनऊ पहुंचेगी। एक और खाली रेक लखनऊ से बोकारो की ओर रास्ते में है।

Updated : 2021-10-12T16:14:35+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top