Home > देश > कोविड 19 से लड़ने में कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात की मदद करेगा भारत

कोविड 19 से लड़ने में कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात की मदद करेगा भारत

कोविड 19 से लड़ने में कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात की मदद करेगा भारत
X

नई दिल्ली। कोरोना की महामारी से लड़ने के लिए कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा मदद के आग्रह पर सरकार ने भारतीय डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को वहां भेजने के लिए मंजूरी दे दी है। जब कुवैत के प्रधान मंत्री शेख सब-अल-खालिद अल-हमद अल-सबाह ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने की शुरुआत में फोन किया तो कोरोना से लड़ाई के लिए भारतीय चिकित्सा सहायता मांगी। तब भारतीय वायु सेना से 15-सदस्यीय सैन्य रैपिड रिस्पॉन्स टीम को भेजा गया।

जैसा कि यह टीम लौट रही थी तभी सरकार को अधिक चिकित्सा टीमों के लिए अनुरोध किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि, "वे लोग तेजी से प्रतिक्रिया देने वाली टीम से बहुत प्रभावित हुए थे।" वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने बताया कि अब भारतीय स्वास्थ्य कर्मियों के लिए संयुक्त अरब अमीरात से मदद के लिए संदेश आया है। अफ्रीका के पूर्वी तट कोमोरोस के द्वीपसमूह मॉरीशस और कोमोरोस से भी इसी तरह के संदेश आए हैं जिनमें मदद मांगी गई है।

इसके अलावा अन्य खाड़ी देशों ने भी भारत से चिकित्सा सहायता मांगी है। इन अनुरोधों के जवाब में, शीर्ष अधिकारी ने कहा, "सेवानिवृत्त सेना डॉक्टरों, नर्सों और तकनीशियनों को यूएई और कुवैत की यात्रा शुरू करने की अनुमति देने का फैसला लिया गया है"।

दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस भारत में भी भयावह रूप ले चुका है। भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और इसके नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 31 हजार पार कर गई है। पिछले 12 घंटे में कोरोना वायरस के 1358 नए मामले सामने आए हैं, वहीं सबसे अधिक 70 लोगों की मौत हो गई है। बुधवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 31332 हो गई है। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 1007 पहुंच गया है। कोरोना वायरस के कुल 31332 मामलों में से 22629 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 7696 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक 400 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 11106 हो गई है।

Updated : 29 April 2020 2:11 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top