Home > देश > भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया, 7 दिन में स्टाफ की संख्या को आधा करें

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया, 7 दिन में स्टाफ की संख्या को आधा करें

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया, 7 दिन में स्टाफ की संख्या को आधा करें
X

नई दिल्ली। भारत में स्थित पाकिस्तानी दूतावास में जासूसी मामला सामने आने और इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिकों के दुर्व्यवहार के बाद अब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। पाकिस्तान के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को भारत अब कम करने जा रहा है। भारत ने पाकिस्तान से मंगलवार (23 जून) को कहा कि वो नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में अपने कर्मचारियों की संख्या में 50 फीसदी की कटौती करे।

वहीं, भारत ने पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त को तलब कर दिल्ली स्थित उच्चायोग के अधिकारियों की गतिविधियों को लेकर अपनी चिंता जाहिर की और कहा कि भारत ने पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त से कहा कि पाक उच्चायोग के अधिकारी जासूसी में लिप्त हैं व आतंकी संगठनों से संबंध रखे हुए हैं।

इसके साथ ही पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त को सात दिन के भीतर उच्चायोग के कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने को कहा गया, जबकि भारत भी इस्लामाबाद में स्थित अपने उच्चायोग में स्टाफ की संख्या को कम करेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को डराने का लगातार अभियान चला रहा।

भारत की तरफ से यह फैसला नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास से 2 कर्मचारियों को रंगे हाथ जासूसी के आरोप में पकड़े जाने के कुछ हफ्ते बाद उठाया गया है। इसके जवाब में पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के 2 कर्मचारियों को पकड़ कर उनका टॉर्चर किया। उन दोनों को सड़क दुर्घटना और फर्जी करेंसी के केस में फंसाया गया।

16 जून को भारतीय स्टाफ के साथ टॉर्जर की डिटेल्स सामने आने के बाद इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया गया था, जिस बारे में हिन्दुस्तान टाइम्स ने सबसे पहले खबर दी थी।

Updated : 23 Jun 2020 4:33 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top