Home > देश > भारत कृषि उपज के मामले में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा, निर्यात में 10 वें स्थान पर

भारत कृषि उपज के मामले में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा, निर्यात में 10 वें स्थान पर

भारत कृषि उपज के मामले में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा, निर्यात में 10 वें स्थान पर
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत कृषि उपज के मामले में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। फेडरेशन आफ इंडियन चेम्बर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के 10वें कृषि रसायन सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए कहा कि अधिकांश कृषि उपज के मामले में दुनिया में भारत पहले या दूसरे स्थान पर है और हमारी कोशिश है कि देश इस दिशा में निरंतर बढ़ता रहे।

उन्होंने कहा कि उपज के निर्यात में भी भारत, विश्व में पहले 10 स्थान में शामिल हो चुका है, इस स्थिति को भी और आगे बढ़ाने की इच्छा किसानों व देश की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि खेती के प्रति रुचि बढ़े और किसानों की आमदनी दोगुनी हो। मंत्री ने कहा कि अनेक योजनाओं के माध्यम से इस दिशा में काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) स्कीम में अभी तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराए गए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से किसानों को ऋण सहायता दी जा रही है, वहीं एक लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड द्वारा क्षेत्र की गैप्स भरी जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार प्रयास कर रही है कि किसानों को हर तरह से लाभ हो, आम लोगों व नई पीढ़ी की रुचि कृषि के प्रति बढ़े, खेती लाभकारी बनें, किसान महंगी फसलों की ओर आकर्षित हों, कृषि के जरिये अधिकाधिक रोजगार पैदा हो, नई टेक्नोलॉजी का लाभ किसानों को ज्यादा से ज्यादा मिलें।

Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top