Home > देश > भारत-इजराइल के रिश्ते कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेंगे: कृषि मंत्री तोमर

भारत-इजराइल के रिश्ते कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेंगे: कृषि मंत्री तोमर

भारत-इजराइल के रिश्ते कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेंगे: कृषि मंत्री तोमर
X

नईदिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत-इजराइल के संबंध कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।तोमर ने सोमवार को इजराइल दौरे के दूसरे दिन इजराइली प्रतिनिधियों से संवाद के दौरान कहा कि भारत और इजराइल के मध्य कृषि क्षेत्र में स्थापित संबंध भारतीय कृषि क्षेत्र को नए आयाम प्रदान करेंगे। भारत और इजराइल के संबंधों में प्रगाढ़ता है। हाल के वर्षों में हमारे संबंध और मजबूत हुए हैं और सहयोग का भावी दृष्टिकोण ज्ञान आधारित दोनों अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक मजबूत हाई-टेक साझेदारी के रूप में है।

तोमर ने कहा कि भारत में मुख्य रूप से हाई-टेक डोमेन और कृषि में इजराइल की ओर से 300 से अधिक निवेश किए गए हैं। सूक्ष्म सिंचाई कृषि स्तर पर जल उपयोग दक्षता बढ़ाने, इनपुट लागत कम करने और अंततः किसानों की आय बढ़ाने में मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण है। तोमर ने कहा कि नेटफिम भारत में एक अग्रणी सूक्ष्म सिंचाई कंपनी है। देश में क्षेत्र स्तर पर सूक्ष्म सिंचाई और ड्रिप सिंचाई को अपनाने में नेटफिम के साथ भारत का अच्छा सहयोग है।केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई को और गति प्रदान करने के लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के साथ एक समर्पित सूक्ष्म सिंचाई कोष स्थापित किया गया है ताकि राज्यों को सूक्ष्म सिंचाई के कवरेज के विस्तार के लिए अतिरिक्त संसाधन जुटाने में मदद मिल सके।

उल्लेखनीय है कि 10 मई को केंद्रीय मंत्री तोमर इजराइल में कृषि अनुसंधान संगठन, वोल्कानी और नैगेव रेगिस्तानी क्षेत्र में भारतीय सब्जियों का उत्पादन करने वाले भारतीय मूल के किसानों के स्वामित्व वाले डेसर्ट फार्म, बेयर मिल्काओन का भ्रमण करेंगे। तोमर एएलटीए प्रिसीजन एग्रीकल्चर कंपनी लि. द्वारा ड्रोन के उपयोग के प्रदर्शन का निरीक्षण भी करेंगे।

Updated : 9 May 2022 4:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top