Home > देश > अगर हमें वापसी करनी है तो चुनाव करवा कर पार्टी को मजबूत करना होगा : गुलाम नबी आजाद

अगर हमें वापसी करनी है तो चुनाव करवा कर पार्टी को मजबूत करना होगा : गुलाम नबी आजाद

अगर हमें वापसी करनी है तो चुनाव करवा कर पार्टी को मजबूत करना होगा : गुलाम नबी आजाद
X

नई दिल्‍ली। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति समेत संगठन के प्रमुख पदों के लिए चुनाव होने चाहिए। साथ ही उन्‍होंने कहा कि जो लोग चुनाव का विरोध कर रहे हैं, वे अपना पद जाने से डर रहे हैं। आजाद ने यहां तक कहा कि चुनाव होना चाहिए क्‍योंकि नियुक्‍त किए गए कांग्रेस अध्‍यक्ष के पास शायद एक प्रतिशत सपोर्ट भी न हो। आजाद ने कहा कि अगर पार्टी को कोई चुनी हुई इकाई लीड करती है तो ही उसकी स्थिति बेहतर होगी, 'नहीं तो कांग्रेस अगले 50 साल तक विपक्ष में बैठती रहेगी।'

गुलाम नबी आजाद ने कहा, "पिछले कई दशकों से, पार्टी में चुनी हुई इकाइयां नहीं हैं। शायद हमें 10-15 साल पहले ही ऐसा कर देना चाहिए था। अब हम एक के बाद एक चुनाव हार रहे हैं और अगर हमें वापसी करनी है तो चुनाव करवा कर पार्टी को मजबूत करना होगा। अगर मेरी पार्टी अगले 50 साल तक विपक्ष में बैठना चाहती है तो पार्टी के भीतर चुनावों की कोई जरूरत नहीं है।"

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इंटरनली चुनाव न होने का खामियाजा देश और राज्‍य के चुनावों में भुगतना पड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी कुछ नेताओं की सिफारिश पर 'किसी को भी राज्‍य में पार्टी का अध्‍यक्ष' बना रही है। आजाद का यह बयान ऐसे वक्‍त आया है जब सीडब्‍ल्‍यूसी की बैठक में एक प्रस्‍ताव पास किया गया कि सोनिया गांधी अध्‍यक्ष बनी रहें।

चुनाव हुए तो गायब हो जाएंगे कई नेता

चुनावों का विरोध कर रहे नेताओं को आजाद ने आड़े हाथों लिया। उन्‍होंने कहा कि जो वफादार होने का दावा कर रहे हैं, असल में वे ओछी राजनीति कर रहे हैं और पार्टी और देश के हितों के लिए खतरा हैं। राज्‍यसभा में पार्टी के नेता ने कहा, "जो पदाधिकारी या राज्‍य इकाइयों के अध्‍यक्ष हमारे प्रस्‍ताव का विरोध कर र‍हे हैं, वे जानते हैं कि चुनाव होगा तो वे कहीं नहीं होंगे। कांग्रेस में जो भी मन से जुड़ा है वो पत्र का स्‍वागत करेगा। मैंने कहा है कि राज्‍य, जिला और ब्‍लॉक स्‍तर पर अध्‍यक्षों का चुनाव पार्टी कार्यकर्ताओं को करना चाहिए।"

Updated : 29 Aug 2020 9:54 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top