Home > देश > देश की राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय ने संभाला मोर्चा, जांच बढ़ाने पर जोर

देश की राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय ने संभाला मोर्चा, जांच बढ़ाने पर जोर

देश की राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय ने संभाला मोर्चा, जांच बढ़ाने पर जोर
X

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय हरकत में आ गया है। सोमवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक नियमित प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, दिल्ली में कोरोना ​​की स्थिति की समीक्षा की। दिल्ली में बढ़ते मामले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि प्रशासन जांच, संपर्क ट्रेसिंग और उपचार पर ध्यान केंद्रीत कर रहा है।

अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता की स्थिति सहज है, कोविड-19 समर्पित 15,789 बिस्तरों में से 57 प्रतिशत खाली हैं। डेडिकेटेड बिस्तर भी खाली हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के लेकर गृह मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी त्योहारी मौसम में लोगों की ज्यादा आवाजाही, कोविड व्यवहार से जुड़ी सावधानियों में लापरवाही के कारण है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली के कुछ इलाकों में आरटी-पीसीआर जांच पर ध्यान केंद्रित करने और साथ-साथ आईसीयू और वेंटिलेटर के साथ-साथ चिकित्सा संसाधनों की उपलब्धता, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित करना है। गृह मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि दिल्ली में मेट्रो से यात्रा को सावधानीपूर्वक नियमित किया जाए, मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से अनुपालन हो। सरकार रेस्तरां, बाजारों, सलून जैसी संवेदनशील जगहों पर लक्षित आरटी-पीसीआर जांच जैसे प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के केसों में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 5,664 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3.92 लाख से अधिक हो गयी वहीं सकारात्मकता दर बढ़कर लगभग 13 प्रतिशत तक पहुंच गई। इससे पहले शनिवार को 5,062 नए मामले सामने आए थे जबकि शुक्रवार को 5,891 मामले आए थे। वह किसी एक दिन का सबसे उच्च स्तर था। गुरुवार को 5,739 और बुधवार को 5,673 मामले सामने आए थे।

Updated : 2 Nov 2020 3:06 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top