Home > देश > खुद को आजादी के संघर्ष के साथ जोड़ दें तो जीवन भर देश के विकास के लिए समर्पित रहेंगे ; गृहमंत्री

खुद को आजादी के संघर्ष के साथ जोड़ दें तो जीवन भर देश के विकास के लिए समर्पित रहेंगे ; गृहमंत्री

गृहमंत्री शाह ने आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में भाग लिया

खुद को आजादी के संघर्ष के साथ जोड़ दें तो जीवन भर देश के विकास के लिए समर्पित रहेंगे ; गृहमंत्री
X

नईदिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को यहां आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगर एक बच्चा आज आज़ादी के संघर्ष के साथ अपने आप को जोड़ देता है तो वह पूरे दिन और पूरे जीवनभर भारत के विकास के लिए समर्पित रहेगा। भारत की आने वाली पीढ़ी को इस स्वर्णिम अवसर के साथ जोड़ने का समय है ।

शाह ने यहां आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के उद्धाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव शायद एक पीढ़ी के बाद किसी के भाग्य में ऐसा समय आता है कि हम इसको मना पाएं। उन्होंने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली हैं कि आज आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में हम पर ऐसा कोई न कोई दायित्व है कि इससे जुड़ने का सौभाग्य हम सबको मिला है।

संपुट देश को महान बनाएगा

उन्होंने आगे कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष को उन्होंने संकल्प वर्ष के रूप में मनाने का भी निर्णय किया है और पूरे देश की जनता का आह्वान किया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में हम व्यक्तिगत रूप से भी कोई न कोई संकल्प लें, जो भारत को आगे बढ़ाए। शाह ने कहा कि ये संकल्प लेने का वर्ष है और आगामी 25 वर्षो का अमृत काल संकल्प को सिद्ध करने का समय है। जब आजादी की शताब्दी होगी, तब ये करोड़ों संकल्पों का संपुट देश को महान बनाएगा।

व्यापक जनभागीदारी

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश से आग्रह किया है कि व्यापक जनभागीदारी के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए। राष्ट्रगान, रंगोली बनाने, स्वतंत्रता संग्राम पर शोध और संकलन का कार्यक्रम हो, मेरा गांव-मेरी धरोहर पर कार्यक्रम हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के आंदोलन के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देना और उनकी स्मृति को पुनर्जीवित करने पर ज्यादा बल दिया है। उन्होंने कार्यक्रम में आये लोगों से आग्रह किया कि वे सब यहां से अपने अपने राज्य में जाकर इस विषय को नीचे तक पहुंचाने का प्रयास करे।

Updated : 18 April 2022 8:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top