Home > देश > राज्य टीकाकरण अभियान में पहला डोज ले चुके लोगों को प्राथमिकता दें : स्वास्थ्य मंत्री

राज्य टीकाकरण अभियान में पहला डोज ले चुके लोगों को प्राथमिकता दें : स्वास्थ्य मंत्री

आरएमएल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया

राज्य टीकाकरण अभियान में पहला डोज ले चुके लोगों को प्राथमिकता दें : स्वास्थ्य मंत्री
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्य सरकार से कहा कि वैक्सीन लगाने में पहले उन लोगों को प्राथमिकता दें जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है और जिन्हें दूसरी डोज लगानी है। उन्होंने कहा कि राज्यों को चाहिए कि वे अपने यहां वैक्सीन की कुल सप्लाई का 70 प्रतिशत उन लोगों को लगाएं जिन्हें पहले टीका लग चुका है और 30 प्रतिशत टीके उनको लगाएं जो पहली बार टीका लगवा रहे हैं।

डॉ. आर एमएल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के निरीक्षण के दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि आरएमएल अस्पताल में 200 बेड बढ़ाए गए हैं, जिसमें 22 आईसीयू बेड भी हैं। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले अस्पताल परिसर में हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। यह प्लांट पीएम केयर द्वारा वित्तपोषित है और इससे रोजाना 2.5 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि डीआरडीओ की मदद से अस्पताल में रिकॉर्ड छह दिन में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। इस प्लांट में 2.5 मिट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पाद होगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल अक्टूबर में केन्द्र सरकार की तरफ से देश भर में 162 पीएसए प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू की थी। उनमें से 93 का काम पूरा हो चुका है। 71 प्लांट ने काम करना शुरू भी कर दिया है। इस महीने के अंत तक 110 प्लांट और चालू हो जाएंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top