Home > देश > स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के बाद के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के बाद के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के बाद के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए दिए निर्देश
X

नईदिल्ली। कोरोना के बाद के स्वास्थ्य दुष्प्रभाव से निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्वास्थ्यकर्मियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। यह मॉड्यूल स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी कर्मचारियों की क्षमता निर्माण में मदद करेगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को इस विशेष मॉड्यूल को जारी करते हुए कहा कि कोरोना के सक्रिय तथा व्यापक उपचार के लिए यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इसका न्यूनतम दुष्प्रभाव या फिर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि म्युकोर्मिकोसिस के मामलों स्टरायड की उच्च खुराकों को लेने के कारण रोगियों में कोरोना होने के बाद के दुष्परिणामों को देखा है।अगर हम समय से पहले सावधान हो जाएं तो कोरोना होने के बाद भविष्य के दुष्परिणामों से निपटने में यह उपयोगी साबित होगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना होने के बाद लोगों में स्वास्थ्य संबंधित डर, मानसिक समस्याओं के मामले सामने आ रहे हैं। इन्हीं धारणाओं से निपटने की आवश्यकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि कोरोना के बाद के इन समस्याओं को समझा जाए और उनका समाधान निकाला जाए। स्वास्थ्य देखभाल प्रोफेशनलों के विभिन्न क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए अति विशिष्ट मॉड्यूल को तैयार किया है।

Updated : 2021-10-12T16:01:31+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top