Home > देश > भारत की मौजूदा चुनौतियों में से साइबर खतरा सबसे महत्वपूर्ण : नरवणे

भारत की मौजूदा चुनौतियों में से साइबर खतरा सबसे महत्वपूर्ण : नरवणे

जनरल नरवणे ने ऑनलाइन समारोह में हैकथॉन के विजेताओं को सम्मानित किया

भारत की मौजूदा चुनौतियों में से साइबर खतरा सबसे महत्वपूर्ण : नरवणे
X

नईदिल्ली। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने भारत के सामने मौजूदा चुनौतियों में से साइबर खतरे को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि भारतीय सेना ने साइबर डोमेन में अपनी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने हैकथॉन के दौरान प्रत्येक गतिविधि के प्रति उनकी प्रेरणा, उत्साह और भावना के लिए आयोजकों और प्रतिभागियों के प्रयासों को सराहा। इस हैकथॉन में देश से और सेना की तरफ से काफी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया।

जनरल नरवणे राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की ओर से महू (मध्य प्रदेश) स्थित मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के सहयोग से आयोजित पहले हैकथॉन के पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे। उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग में दक्षता और विशेषज्ञता को बढ़ावा देने और भारतीय सेना के तकनीकी पक्ष को प्रदर्शित करने के लिए मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (एमसीटीई) ने शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान (एआरटीआरएसी) के समग्र मार्गदर्शन में यह अपनी तरह का पहला हैकथॉन आयोजित किया। इस हैकथॉन में देश से और सेना की तरफ से बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया।

'सैन्य रणक्षेत्रम' कार्यक्रम का आयोजन पिछले साल 01 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक आयोजित किया गया था। इसमें 15 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह कार्यक्रम वस्तुतः इंटरनेट पर आयोजित किया गया था और इसमें सुरक्षित कोडिंग, सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो शोषण और साइबर आक्रामक कौशल पर आधारित कई चुनौतियां शामिल थीं। इस आयोजन में नकली खतरों के खिलाफ साइबर स्पेस में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रतिभागी शामिल हुए। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों के लिए कई प्रशिक्षण सत्र और विशेषज्ञ वार्ताएं भी हुईं। इसमें देश भर के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों से साइबर उत्साही लोगों ने भाग लिया।

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने आज आयोजित एक ऑनलाइन समारोह के दौरान हैकथॉन के विजेताओं को सम्मानित किया। उन्होंने स्वीकार किया कि साइबर खतरा आज राष्ट्र के सामने सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है। भारतीय सेना इन खतरे का मुकाबला करने को तैयार है और साइबर डोमेन में अपनी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने हैकथॉन के दौरान प्रत्येक गतिविधि के प्रति उनकी प्रेरणा, उत्साह और भावना के लिए आयोजकों और प्रतिभागियों के प्रयासों को सराहा। उन्होंने शुभकामनाएं देने के साथ ही कहा कि यह पहला प्रयास युवा दिमाग में नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए समय के साथ विकसित और विकसित होगा।

इस अवसर पर थल सेनाध्यक्ष ने सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई दी। जनरल नरवणे और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के सूचना प्रौद्योगिकी स्कूल, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और साइबर सुरक्षा के निदेशक कर्नल निधीश भटनागर ने विजेताओं को 15 लाख रुपये के पुरस्कार दिए। राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. बिमल पटेल ने कहा कि साइबर अब सभी क्षेत्रों में हर किसी के जीवन का अभिन्न हिस्सा है। व्यवस्था में कमजोरियों का फायदा अपराधी और विरोधी समान रूप से उठा रहे हैं, इसलिए अब यह शांतिपूर्ण और कानून का पालन करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा खतरा बन रहा है। उन्होंने इसमें अग्रणी भूमिका निभाने के लिए भारतीय सेना और एमसीटीई की सराहना की। उन्होंने उल्लेख किया कि हैकथॉन जैसी प्रतियोगिता संभावित कमजोरियों को समझने और उन्हें सुरक्षित करने के लिए आवश्यक है।

Updated : 11 Feb 2022 10:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top