Top
Home > देश > सरकार 48000 करोड़ में खरीदेगी 83 तेजस, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत, डील को मिली मंजूरी

सरकार 48000 करोड़ में खरीदेगी 83 तेजस, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत, डील को मिली मंजूरी

सरकार 48000 करोड़ में खरीदेगी 83 तेजस, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत, डील को मिली मंजूरी
X

नईदिल्ली। एलएसी पर भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच सरकार ने भारतीय वायु सेना की ताकत बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए केंद्र सरकार 83 तेजस खरीदने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने बुधवार को करीब 45.7 करोड़ की लागत से 73 तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट फाइटर जेट्स और 10 ट्रेनर एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दी।

तेजस एमके -1 ए एलसीए एक महत्वपूर्ण रूप से डिजाइन और निर्मित चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जो आधुनिकपरिचालन क्षमताओं के साथ सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक-स्कैन एरे (एईएसए) रडार, एक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट, और हवा से हवा में ईंधन भरने में सक्षम है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा की "ये डील देश के लिए गेम चेंजर साबित होगी। रक्षा के क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग को मजबूती मिलेगी। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस फाइटर तैयार करने के लिए एचएएल ने नासिक और बेंगलुरु में सेटअप तैयार कर लिया है।"

उन्होनेे कहा की ' LCA-Tejas आने वाले वर्षों में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े की रीढ़ बनने जा रहा है। एलसीए-तेजस में बड़ी संख्या में नई प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जिनमें से कई का भारत में कभी प्रयास नहीं किया गया था। एलसीए-तेजस की स्वदेशी सामग्री एमके 1 ए संस्करण में 50% है जिसे 60% तक बढ़ाया जाएगा।





Updated : 2021-01-13T19:35:32+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top