Home > देश > गूगल ने प्ले स्टोर से पेटीएम को हटाया, जुआ ऐप का नहीं करते समर्थन

गूगल ने प्ले स्टोर से पेटीएम को हटाया, जुआ ऐप का नहीं करते समर्थन

गूगल ने प्ले स्टोर से पेटीएम को हटाया, जुआ ऐप का नहीं करते समर्थन
X

नई दिल्ली। गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम को हटा दिया गया है। एंड्रॉयड यूजर के लिए यह ऐप उपलब्ध नहीं होगा। हालांकि, जिन एंड्रॉयड फोन में पहले से इंस्टॉल है उसमें यह पेटीएम का यह ऐप काम करता रहेगा। गूगल ने इस कार्रवाई पर कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) ऐप का समर्थन नहीं करता है।

खासबात ये है कि जूए पर नीतियों को लेकर गूगल इंडिया ने आज एक ब्लॉग पोस्ट किया है। इस ब्लॉग पोस्ट में पेटीएम का उल्लेख नहीं किया गया है कि लेकिन इसने जूए की नीतियों को लेकर ऐप स्टोर के बारे में बताया है। भारत में आईपीएल जैसे प्रमुख खेल आयोजनों से पहले इस तरह के ऐप बड़ी संख्या में लॉन्च किए जाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नवीनतम सत्र 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है।

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें वे ऐप शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है। यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।'' ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि ये नीतियां उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हैं। हालांकि, गूगल ने यह साफ नहीं किया है कि क्या इस आधार पर किसी ऐप को हटाया गया है या नहीं।

गूगल ने यह भी कहा कि जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है, और जब तक डेवलपर ऐप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है। एंड्रॉइड सुरक्षा एवं गोपनीयता के उत्पाद उपाध्यक्ष सुजान फ्रे द्वारा पोस्ट किए गए इस ब्लॉग में कहा गया है कि ऐसे मामले जहां नीतियों का बार-बार उल्लंघन किया जाता है, गूगल अधिक गंभीर कार्रवाई कर सकती है, जिसमें डेवलपर के खातों को खत्म करना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि ये नीतियां सभी डेवलपर्स पर समान रूप से लागू की जाती हैं।

पेटीएम ऐपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है जिन लोगों ने इसे पहले से डॉनलोड कर रखा है उस पर भी ये काम कर रहा है। ऐप की सेवा को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। प्ले स्टोर में पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप भी उपलब्ध है।पेटीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि Paytm ऐप डाउनलोड या अपडेट करने के लिए Google के Play Store पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। आपके सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जिनके पास Paytm ऐप पहले से डाउनलोडेड हैं वे लोग अपने पेटीएम ऐप को सामान्य रूप से यूज कर सकते हैं।

Updated : 18 Sep 2020 10:50 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top