Home > देश > दुर्घटनाओं के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति होनी चाहिए : गडकरी

दुर्घटनाओं के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति होनी चाहिए : गडकरी

दुर्घटनाओं के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति होनी चाहिए : गडकरी
X

नईदिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सड़क सुरक्षा एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है और सड़क दुर्घटनाओं के लिए जीरो टॉलरेंस होना चाहिए।भारत में ऑटोमोबाइल सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र पर एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक सड़क दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत तक कम करने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए। गडकरी ने सुरक्षा प्रावधानों में सुधार के लिए 4 अतिरिक्त एयरबैग और 3-पॉइंट सीट बेल्ट की आवश्यकता पर जोर दिया।

मंत्री ने कहा कि वाहन की सुरक्षा में सुधार के लिए मानकों और प्रोटोकॉल के आधार पर स्टार रेटिंग प्रणाली प्रस्तावित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे वाहन के खरीदार को उचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।गडकरी ने इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, उन्नत आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम (एईबीएस), खतरनाक सामानों के परिवहन, दिव्यांगजन की आवाजाही में आसानी, चालक ध्यान चेतावनी प्रणाली (डीडीएडब्ल्यू), ब्लाइंड स्पॉट सूचना प्रणाली, प्रणाली और लेन प्रस्थान चेतावनी प्रणाली (एलडीडब्ल्यूएस) और उन्नत चालक सहायता के बारे में बात की।

इस दौरान मंत्री ने ध्वनि प्रदूषण को कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के महत्व पर जोर दिया। गडकरी ने कहा कि मीडिया और लोगों की भागीदारी से सड़क सुरक्षा उपायों से जन जागरूकता पैदा करना समय की मांग है।

Updated : 10 Feb 2022 1:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top