Home > देश > किसानों की आय बढ़ाने में सहायक है एफपीओ : कृषि मंत्री तोमर

किसानों की आय बढ़ाने में सहायक है एफपीओ : कृषि मंत्री तोमर

किसानों की आय बढ़ाने में सहायक है एफपीओ : कृषि मंत्री तोमर
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत सरकार देश में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की संख्या में इजाफा कर रही है।तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए बताया कि किसानों की आय बढ़ाने में किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसीलिए भारत सरकार ने 10,000 नए एफपीओ बनाने और बढ़ावा देने के लिए 10,000 एफपीओ के गठन और संवर्धन की केंद्रीय क्षेत्र योजना शुरू की है। एफपीओ से जुड़कर किसान अपने उत्पाद का उचित मूल्य पा सकते हैं और खेती की लागत को कम कर सकते हैं।

तोमर ने कहा कि यह संगठन किसानों की आय दोगुना करने व किसानों को उनके उपज का सही मूल्य दिलाने में सहायक होंगे। इस संगठन से जुड़कर किसान गुणवत्तापूर्ण उत्पादन इनपुट जैसे बीज, उर्वरक कीटनाशक और ऐसे अन्य इनपुट को कम पैसा खर्च कर प्राप्त कर सकेंगे।

तोमर ने कहा कि भंडारण और परिवहन की सुविधाएं भी उपलब्ध कराया जाना इस संगठन का कार्य होगा। उन्होंने कहा कि किसान खेती के अलावा भी दूसरे कार्यों से पैसे कमा सकें, इसके लिए भी यह संगठन सहयोग करेगा, जैसे बीज उत्पादन, मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती आदि करना। किसान सदस्यों की उपज के छोटे लॉट का एकत्रीकरण करना, उन्हें और अधिक विपणन योग्य बनाने के लिए मूल्य वर्धन करना। यह कार्य भी एफपीओ की ओर से किया जाएगा साथ ही उत्पादन और विपणन में विवेकपूर्ण निर्णय के लिए उत्पाद के बारे में मंडी की जानकारी को सुगम कराया जाएगा।

तोमर ने कहा कि अनाज के भंडारण, परिवहन से लेकर विपणन तक का कार्य यह संगठन देखेगा। ऐसे में एफपीओ किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उल्लेखनीय है कि अब तक एफपीओ के गठन के लिए कार्यान्वयन एजेंसियों को कुल 4465 एफपीओ उत्पादन क्लस्टर आवंटित किए गए हैं, जिनमें से कुल 632 एफपीओ पंजीकृत किए गए हैं।

Updated : 2021-10-12T15:41:53+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top