Home > देश > देश में वन क्षेत्र में 15000 वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई : प्रकाश जावड़ेकर

देश में वन क्षेत्र में 15000 वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई : प्रकाश जावड़ेकर

देश में वन क्षेत्र में 15000 वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई : प्रकाश जावड़ेकर
X

नईदिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देश भर में पौधे लगाए लगाए जा रहे हैं। इस बीच केन्द्रीय वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके कहा कि विश्व में ऐसे कुछ ही देशों में भारत शामिल है, जहां पिछले एक दशक में वन क्षेत्र में अच्छी बढ़ोतरी हुई है। भारत में कुल क्षेत्रफल के 24.56 प्रतिशत पर वन क्षेत्र विकसित है।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि भारत जैव विविधता व वन्य जीवों के मामले में धनी है। पिछले सात सालों में देश में बाघों की संख्या में 70 प्रतिशत, एशियाई शेर की संख्या में 70 प्रतिशत, और तेंदुए की संख्या में 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ वन क्षेत्र में 15000 वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है। यह केन्द्र सरकार की पर्यावरण व वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान -

उन्होंने ट्वीट करके कहा कि देश में स्वच्छ इंधन और बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा फेम इंडिया योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये की सहायता दी जा रही है। 7000 बिजली से चलने वाली बसों, 5 लाख थ्री व्हीलर, 55 हजार कारें, और दस लाख टू-ह्वीलर की मांग उत्पन्न करने के मकसद से इतनी महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की गई है। इससे पर्यावरण को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा।

Updated : 12 Oct 2021 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top