Home > देश > 'परीक्षा पर चर्चा : प्रधानमंत्री 27 जनवरी को छात्रों से होंगे रूबरू, पहली बार राज्य बोर्ड के विद्यार्थी होंगे शामिल

'परीक्षा पर चर्चा : प्रधानमंत्री 27 जनवरी को छात्रों से होंगे रूबरू, पहली बार राज्य बोर्ड के विद्यार्थी होंगे शामिल

गणतंत्र दिवस परेड के अलावा प्रधानमंत्री संग्रहालय भी दिखाया जाएगा

परीक्षा पर चर्चा : प्रधानमंत्री 27 जनवरी को छात्रों से होंगे रूबरू, पहली बार राज्य बोर्ड के विद्यार्थी होंगे शामिल
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 जनवरी को 11 बजे तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में 'परीक्षा पर चर्चा' के छठे संस्करण में परीक्षार्थियों से बातचीत करेंगे। पहली बार होगा, जब कार्यक्रम में राज्यों के शिक्षा बोर्ड के लगभग 16 लाख बच्चे भी शामिल होंगे। इस साल 'परीक्षा पर चर्चा' के लिए कुल 38 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। यह गत वर्ष के मुकाबले 15 लाख 73 हजार अधिक है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 'परीक्षा पर चर्चा' परीक्षा और जीवन के प्रति एक नया दृष्टिकोण है। यह धीरे-धीरे विद्यार्थियों में चर्चा और आस्था का विषय बन रहा है। परीक्षा पर चर्चा की अबतक की यात्रा और एग्जाम वारियर्स पुस्तक की बढ़ती मांग का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी व्यस्त दिनचर्या के बीच देश की नई पीढ़ी को तैयार करने के लिए एक अभिभावक और मेंटर के नाते समय निकाल रहे हैं। इस साल 'परीक्षा पर चर्चा' के लिए कुल 38 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। यह गत वर्ष की तुलना में लगभग 15 लाख 73 हजार अधिक है।

उन्होंने कहा कि इस बार हमारी कोशिश रही स्टेट बोर्ड की परीक्षा देने वाले बच्चे भी इसमें आयें। स्टेट बोर्ड के लगभग 16 लाख बच्चे इसमें भाग लेंगे। 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम के लिए प्रश्नों के चयन को लेकर उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय को विद्यार्थियों व अभिभावकों के अनेक प्रश्न मीडिया के माध्यम से मिले हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और बाल मनोवैज्ञानिक ने भी प्रश्न भेजे हैं। प्रधानमंत्री इनमें से कुछ प्रश्नों को कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं।

इस बार देश के सभी राज्यों के प्रतिनिधि के तौर पर देश भर से 102 विद्यार्थियों को बुलाया गया है। इसके अलावा कला उत्सव के 80 अवार्ड विजेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। ये सभी 200 विद्यार्थी गणतंत्र दिवस की परेड में भी अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। इन्हें परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के अगले दिन कर्तव्य पथ, युद्ध स्मारक, राजघाट, सदैव अटल और प्रधानमंत्री संग्रहालय दिखाया जाएगा।

Updated : 24 Jan 2023 12:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top