Home > देश > फारूक अब्दुल्ला से ईडी कर रहा पूछताछ, जानें क्या है मामला

फारूक अब्दुल्ला से ईडी कर रहा पूछताछ, जानें क्या है मामला

फारूक अब्दुल्ला से ईडी कर रहा पूछताछ, जानें क्या है मामला
X

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आज जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले के सिलसिले में नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला से पूछताछ कर रहा है। यह पूछताछ श्रीनगर स्थित ईडी कार्यालय में की जा रही है। घोटाले में करीब 113 करोड़ की हेराफेरी की गई है और उस वक्त फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ में हुए करोड़ों का यह घोटाला मामला काफी पुराना है। पहले इसकी जांच जम्मू-कश्मीर पुलिस कर रही थी। बाद में इसे अदालत के आदेश पर सीबीआई को सौंप दिया गया। सीबीआई ने जांच में पाया कि बीसीसीआई ने 2002 से 2012 के बीच जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को राज्य में खेल को बढ़ावा देने के लिए 113 करोड़ रुपये दिए थे, लेकिन इस फंड को पूरी तरह खर्च नहीं किया गया, बल्कि इसमें से 43.69 करोड़ रुपये से ज्यादा का गबन कर लिया गया। उसके बाद इस पूरे मामले को मनी लॉन्ड्रिग से जोड़ा गया और अब ईडी बैंक डॉक्यूमेंट्स के आधार पर फारूक से पूछताछ कर रहा है।

सोमवार से पहले भी ईडी नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला से इस मामले में सवाल-जवाब कर चुका है। उनके अलावा इस मामले में एसोसिएशन के तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहसान अहमद मिर्जा और जम्मू कश्मीर बैंक का एक कर्मचारी बशीर अहमद मिसगर आरोपी हैं। फारूक ने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस पर सवाल उठाया था। इसके बाद फारूक सहित एहतियातन कश्मीर घाटी के अधिकांश राजनेताओं और अलगाववादी नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। अब जब से फारूक रिहा हुए हैं, तब से वे फिर सुर्खियों में हैं।

Updated : 19 Oct 2020 2:06 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top