Home > देश > शिक्षा मंत्री ने की डिजिटल शिक्षा की समीक्षा, राष्ट्रपति से की मुलाकात

शिक्षा मंत्री ने की डिजिटल शिक्षा की समीक्षा, राष्ट्रपति से की मुलाकात

शिक्षा मंत्री ने की डिजिटल शिक्षा की समीक्षा, राष्ट्रपति से की मुलाकात
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पीएमई-विद्या, राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला (एनडीईएआर) और 'स्वयं' सहित शिक्षा मंत्रालय की विभिन्न डिजिटल शिक्षा पहलों की समीक्षा की। राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह और राज्यमंत्री सुभाष सरकार भी इस बैठक में शामिल हुए। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्रियों को इन पहलों के बारे में जानकारी दी।

शिक्षा में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व पर जोर देते हुए धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग से एक खुली, समावेशी और सुलभ शिक्षा के लक्ष्यों को अर्जित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा में एक जीवंत डिजिटल इको-सिस्टम छात्रों के लिए शिक्षण के अवसरों का विस्तार करने के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा भी देगा।प्रधान ने कहा कि कोरोना महामारी ने शिक्षा के डिजिटल माध्यम में बदलाव को आवश्यक बना दिया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय द्वारा शुरू की गई डिजिटल पहलों को और अधिक मजबूत तथा संस्थागत बनाया जाएगा।

बाद में शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपने कनिष्ठ मंत्रियों शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, डॉ सुभाष सरकार और राजकुमार रंजन सिंह के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से मुलाकात की।उल्लेखनीय है कि 7 जुलाई को धर्मेन्द्र प्रधान को भारत के नए शिक्षा मंत्री और अन्नपूर्णा देवी, सुभाष सरकार और राजकुमार रंजन सिंह को शिक्षा राज्य मंत्री के रूप में मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

Updated : 12 Oct 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top