Home > Lead Story > दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को ईडी ने किया गिरफ्तार, भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में कार्रवाई

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को ईडी ने किया गिरफ्तार, भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में कार्रवाई

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को ईडी ने किया गिरफ्तार, भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में कार्रवाई
X

नईदिल्ली। दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन को सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार कर लिया है। कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े भ्रष्टाचार और हवाला के मामले में उनके खिलाफ जांच चल रही थी।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में सत्येंद्र जैन के परिवार और उनकी कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को कुर्क कर चुका है। कुर्की धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई थी।अगस्त 2017 में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने सत्येंद्र जैन और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति से जुड़ी शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की थी। ईडी इसी मामले की जांच कर रही है। वहीं ईडी ने 2018 में शकूर बस्ती से आम आदमी पार्टी विधायक जैन से इस मामले में पूछताछ की थी। ईडी ने कहा कि धन शोधन से जुड़ी राशि का उपयोग जमीन की खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के वास्ते लिए गए ऋण की अदायगी के लिए किया गया था।

उल्लेखनीय है कि सत्येन्द्र जैन के पास दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, उद्योग, शहरी विकास, बाढ़, सिंचाई और जल विभाग हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फरवरी में कहा था कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि ईडी पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने जा रही है।

Updated : 30 May 2022 3:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top