Home > देश > स्वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परिक्षण, सटीक निशाने से तबाह होंगे दुश्मन के ठिकाने

स्वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परिक्षण, सटीक निशाने से तबाह होंगे दुश्मन के ठिकाने

स्वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परिक्षण, सटीक निशाने से तबाह होंगे दुश्मन के ठिकाने
X

नईदिल्ली। स्वदेशी रूप से विकसित लॉन्ग रेंज बम (एलआरबी) का शुक्रवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय वायुसेना की टीम ने लड़ाकू विमान से सफल परीक्षण किया। एलआर बम ने विमान से लॉन्च होने के बाद निर्दिष्ट सीमा के भीतर सटीकता के साथ लंबी दूरी पर भूमि-आधारित लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा।

रक्षा प्रवक्ता के अनुसार एलआर बम ने परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया। उड़ीसा के एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर में तैनात इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (ईओटीएस), टेलीमेट्री और राडार सहित कई रेंज सेंसर से बम की उड़ान और प्रदर्शन पर निगरानी रखी गई। एलआर बम को डीआरडीओ की कई प्रयोगशालाओं के समन्वय में हैदराबाद स्थित डीआरडीओ प्रयोगशाला, रिसर्च सेंटर इमरत (आरसीआई) ने डिजाइन और विकसित किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ, आईएएफ और सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी अन्य टीमों को बधाई देते हुए कहा कि यह गाइडेड लॉन्ग रेंज बम (एलआरबी) भारतीय सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने टीमों को अपने संदेश में कहा कि लंबी दूरी के बम के सफल उड़ान परीक्षण ने स्वदेशी विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया है।

Updated : 30 Oct 2021 7:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top