Home > देश > रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में कहा- अब पाकिस्तान में भी उठ रही नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री की मांग

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में कहा- अब पाकिस्तान में भी उठ रही नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री की मांग

स्टार्टअप का केंद्र बना भारत

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में कहा- अब पाकिस्तान में भी उठ रही नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री की मांग
X

लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि आज भारत में स्टार्टअप का एक बड़ा इकोसिस्टम तैयार हो गया है। 90 हजार स्टार्टअप और 105 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ भारत स्टार्टअप का केंद्र बन चुका हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत में रिकार्ड तोड़ विदेशी निवेश हो रहा है। एप्पल का नया कारखाना कर्नाटक में लग रहा है। इस काम को पहले एप्पल कंपनी चीन में करती था, अब भारत में करेगी।

रक्षामंत्री सिंह लखनऊ के कॉल्विन कॉलेज ग्राउंड में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देश किस तरह के संकट से जूझ रहे हैं, बताने की ज़रूरत नहीं है। आजकल तो पाकिस्तान में भी इस तरह की बात होने लगी है कि हमारे पास भी मोदी जैसा प्रधानमंत्री होना चाहिए। बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो सुधार किए उसका ही परिणाम है कि आज लोगों का बैंकिंग सिस्टम पर पहले से भी भरोसा मजबूत हुआ है। बैंकिंग में सुधार करने का ही परिणाम है कि जहां अमेरिका और यूरोप के विकसित देशों के बैंक लड़खड़ा रहे हैं, भारत के बैंक काफ़ी मज़बूत हैं।

फोन बैंकिंग’ बदं

रक्षामंत्री ने कहा कि एक समय था जब एक फोन कर देने भर से लोगों को करोड़ों का लोन दिया जाने लगा। बाद में उन लोन्स की रिकवरी होनी भी मुश्किल हो गई। मोदी ने उस तरह की ‘फोन बैंकिंग’ बदं कर दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था इस बात पर निर्भर करती है कि वहां शांति व्यवस्था कैसी है और वहां की बैंकिंग व्यवस्था कितनी सुदृढ़ है। देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए अच्छा बैंकिंग सिस्टम उसकी रीढ़ होता है। अभी भारत के प्रति व्यक्ति आय से जुड़े आंकड़े जारी हुए हैं जिससे पता चलता है कि 2014-15 से 2022-23 में भारतीयों की औसत आय लगभग दो गुनी हो गई है। साल 2014-15 में आम भारतीय की सालाना औसत आय 86,647 रुपये थी जो 2022-23 में बढ़कर 01.72 लाख रुपये सालाना हो गई है।

Updated : 13 April 2024 12:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top