Home > देश > आत्मनिर्भर बन सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे : रक्षामंत्री

आत्मनिर्भर बन सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे : रक्षामंत्री

रक्षामंत्री ने किया एलसीए की दूसरी यूनिट का उद्घाटन

आत्मनिर्भर बन सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे : रक्षामंत्री
X

बेंगलुरु। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की बेंगलुरु यूनिट में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) का उत्पादन करने के लिए नये प्लांट का उद्घाटन किया। भारतीय वायुसेना के लिए एचएएल से 83 एलसीए विमानों की डील एयरो इंडिया-2021 के दौरान ही पूरी होनी है। उन्होंने कहा कि कई देशों ने तेजस एम-1ए की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि बहुत जल्द भारत को विदेशों से तेजस एम-1ए खरीदने के ऑर्डर मिलेंगे। उन्होंने अगले 3-4 वर्षों के भीतर रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में 1.75 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करने का विश्वास जताया।

उन्होंने कहा की आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा हुआ है। इससे ये संदेश दुनिया के दूसरे देशों तक चला जाएगा कि तकनीक और उत्पादन के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इसके लिए भारत सरकार बहुत गंभीर है। हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे, हम लंबे समय तक​ निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे।

​​​उन्होंने कहा कि ​इस खरीद से ​​हमारी वायु सेना की क्षमताओं में भी अभूतपूर्व वृद्धि होगी। देश ​के एयरोनॉटिक्स के सेक्टर में एचएएल आजादी के पहले से ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा ​रहा है​​। देश की सामाजिक ​और ​आर्थिक प्रगति में सार्वजनिक क्षेत्र ​की जिन कंपनियों का योगदान रहा है, ​उनमें ​एचएएल का नाम​ सबसे ऊपर है​​।​कोरोना के समय में भी​ एचएएल ने अपनी कार्यक्षमता पर कोई असर नहीं पड़ने दिया​​। ​तेजस का नया प्लांट​ ​देश के सामने न केवल स्वदेशीकरण बल्कि कोरोना जैसी आपदा में भी अवसर का एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करता है​​।​​​​​​​​​​​


Updated : 12 Oct 2021 10:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top