Home > देश > Covaxin कोरोना के डेल्टा व डेल्टा प्लस वेरियंट पर कारगर : ICMR

Covaxin कोरोना के डेल्टा व डेल्टा प्लस वेरियंट पर कारगर : ICMR

Covaxin कोरोना के  डेल्टा व डेल्टा प्लस वेरियंट पर कारगर : ICMR
X

नईदिल्ली।कोरोना के डेल्टा प्लस वेरियंट पर कोवैक्सीन प्रभावी है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अध्ययन के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन कोरोना के डेल्टा के सभी प्रकार पर असरदार है। कोवैक्सीन के साथ कोविशील्ड और स्पूतनिक वी को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

सोमवार को जारी आईसीएमआर के इस अध्ययन में तीन समूहों के खून के सैंपल पर जांच की गई। इसमें पहले समूह में वो लोग शामिल किए गए, जिन्हें कोवैक्सीन के दोनों डोज लगाए गए ( इसमें 24 महिलाएं और 18 पुरुष), दूसरे समूह में कोरोना के मरीज रह चुके लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें कोवैक्सीन के दोनों डोज लगाए गए थे (8 महिलाएं और 6 पुरुष), और तीसरे समूह में उन लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें दोनों डोज लगाने के बाद कोरोना हो गया था (17 महिलाएं और 13 पुरुष) ।

इस अध्ययन में यह नतीजा सामने आय़ा कि तीसरे समूह के लोगों में पहले और दूसरे समूह के मुकाबले ज्यादा एंटीबॉडीज बने जबकि पहले और दूसरे समूह में भी आवश्यकता से अधिक ही एंटीबॉडीज बने। कुल मिलाकर तीनों समूहों में कोवैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरियंट पर पूरी तरह कारगर साबित हुआ है।

Updated : 2 Aug 2021 10:10 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top