Home > देश > कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन की देश में सप्लाई शुरू, 11 शहरों में पहुंची पहली खेप

कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन की देश में सप्लाई शुरू, 11 शहरों में पहुंची पहली खेप

कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन की देश में सप्लाई शुरू, 11 शहरों में पहुंची पहली खेप
X

नईदिल्ली। देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम की तैयारियां तेज हो गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इण्डिया की कोविशील्ड वैक्सीन की डिलवरी के बाद आज से भारत बायोटेक की वैक्सीन की डिलीवरी भी शुरू हो गई है। भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीनकी पहली खेप आज सुबह हैदराबाद से दिल्ली सहित बेंगलुरु, चेन्नई, पटना, जयपुर, लखनऊ, रांची, कुरूक्षेत्र, कोच्चि समेत 11 शहरों में भेजी गई।

बताया जा रहा है की इस पहली खेप में 80.5 किलोग्राम वजन के तीन बक्से शामिल थे, जो एयर इंडिया की फ्लाइट से हैदराबाद से दिल्ली पहुंचे। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कोवैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदे गए है। आगामी 16 तारीख से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के तहत सीरम की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के डोज दिए जायेंगे। कंपनी ने 55 लाख डोज में से 16.5 लाख डोज केंद्र को मुफ्त में दी है।वहीँ 38.5 लाख डोज के लिए 295 रूपए प्रति डोज के हिसाब से मूल्य लिया है।

बता दें की प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत करेंगे। इसके बाद देश भर में स्वस्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिए जाने का कार्य शुरू होगा। इस अभियान के तहत पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। वहीँ दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को टिका लगाया जायेगा।


Updated : 12 Oct 2021 11:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top